शिमला: तीन दिवसीय अंतर महाविद्यालय बैडमिंटन महिला प्रतियोगिता आरंभ

अंबिका/शिमला: इंदिरा गांधी खेल परिसर शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला के तीन दिवसीय अंतर महाविद्यालय बैडमिंटन महिला प्रतियोगिता का शुभारंभ शिक्षा विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में अग्रणी है। राजकीय कन्या महाविद्यालय की छात्राएं विभिन्न उच्च प्रशासनिक व अन्य क्षेत्रों में शीर्ष पदों पर कार्य कर रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में छात्राओं को स्कूल, महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय स्तर पर विशेष सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि छात्राएं पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी आगे बढ़ कर देश व प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा निति के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा दूर-दराज के क्षेत्रों में रह रहे छात्राओं की शिक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के काॅलेजों में विभिन्न आधारभूत सेवाएं प्रदान करवाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में छात्राओं को विशेष महत्व दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में विद्यार्थियों द्वारा मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे उनके स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ रहा है। उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे मोबाइल का अधिक उपयोग न करें व इसके स्थान पर व्यायाम इत्यादि करें तथा विभिन्न प्रकार के खेलों में भाग लें। खेलों को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं क्योंकि खेल हमारे जीवन का अभिन्न अंग है और विद्यार्थियों के जीवन में अनुशासन की भावना भी पैदा होती है। उन्होंने कहा कि खेलों से हमारा शरीर ही स्वस्थ नहीं रहता बल्कि तनाव भी कम होता है, इसलिए विद्यार्थियों का विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेना जरूरी है।

सुरेश भारद्वाज ने राजकीय कन्या महाविद्यालय शिमला को 31 हजार रुपये अपनी ऐच्छिक निधि देने की घोषण की तथा पूर्व छात्र-छात्राओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *