हिमाचल में कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए जा रहे हर संभव प्रयास : स्वास्थ्य मंत्री

शिमला: 15 से 30 सितम्बर तक आयुष्मान पखवाड़ा

अंबिका/शिमला:  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रदेश में 23 सितम्बर, 2018 को आरम्भ की गई थी। इस योजना का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में 15 सितम्बर, 2019 को 11 बजे एक रैली आयोजित की जाएगी, जो माल रोड लिफ्ट से स्कैण्डल प्वांयट होते हुए ऐतिहासिक रिज मैदान पर सम्पन्न होगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार ने आज जानकारी देते हुए आगे बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री योजना के अन्तर्गत 22 लाख पात्र लोगों को 7.75 लाख रुपये के गोल्डन कार्ड जारी किए गए हैं तथा 30491 से अधिक लाभार्थियों ने 30.69 करोड़ के निःशुल्क उपचार की सुविधा प्राप्त की है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क ईलाज की सुविधा का प्रावधान है। वर्तमान में प्रदेश में 199 अस्पताल इस योजना के अन्तर्गत पंजीकृत हैं, जिनमें से 52 निजी अस्पताल हैं। उन्होंने कहा कि लाभार्थी पूरे भारत के अन्य राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा पंजीकृत अस्पतालों में मुफ्त चिकित्सा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जो परिवार आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत नहीं आते हैं उन परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा हिमकेयर योजना आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत अस्पताल में भर्ती होने पर पांच लाख रुपये तक के निःशुल्क ईलाज की सुविधा का प्रावधान है। प्रदेश में यह योजना 1 जनवरी, 2019 को शुरू की गई थी, जिसके अन्तर्गत 6.42 लाख परिवार पंजीकृत हंै। इस योजना के तहत 36581 लाभार्थियों ने 37.09 करोड़ रुपये से अधिक निःशुल्क ईलाज की सुविधा प्राप्त की है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देशभर में 15 से 30 सितम्बर, 2019 तक आयुष्मान भारत पखवाड़ा मनाया जाएगा, जिसमें इस योजना के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *