मुख्यमंत्री ने की फिजियोथैरेपिस्ट के रिक्त पदों को भरने की घोषणा

मुख्यमंत्री ने की फिजियोथैरेपिस्ट के रिक्त पदों को भरने की घोषणा

  • राज्य के सभी मैडिकल कालेजों में फिजियोथेरेपिस्ट के तीन-तीन पद भरे जाएंगे

शिमला: प्रदेश सरकार सभी जिला अस्पतालों में प्राथमिकता के आधार पर फिजियोथेरेपिस्ट के पदों को भरेगी। इसके अतिरिक्त किन्नौर और लाहौल-स्पीति के अलावा प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों में फिजियोथैरेपिस्ट का एक अतिरिक्त पद भी सृजित किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां विश्व फिजियोथैरेपिस्ट दिवस के अवसर पर इंडियन फिजियोथैरेपिस्ट ऐसोसिएशन के हिमाचल चैप्टर तथा राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित ‘हिमक्लेव-2019’ के प्रथम सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज की भागदौड़ एवं तनावयुक्त जीवन में  फिजियोथैरेपिस्ट का महत्व और भी अधिक हो गया है।उन्होंने कहा कि फिजियोथैरेपिस्ट चोटिल व्यक्तियों को शारीरिक क्रियाओं और अन्य थैरेपियों के माध्यम के अतिरिक्त साईकोमैटिकली रूप से स्वस्थ होने में लोगों की सहायता करते हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि फिजियोथैरेपिस्ट की बेहतर कार्यप्रणाली के लिए प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश फिजियोथैरेपिस्ट परिषद के गठन की मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। पहाड़ी प्रदेश होने के कारण हिमाचल में सड़क दुर्घटनाओं की आवृति अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक रहती है जिसके दृष्टिगत फिजियोथैरेपिस्ट की भूमिका महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी छः मेडिकल कालेजों में फिजियोथैरेपिस्ट के 3-3 पद भरने की घोषणा की ताकि रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सके। उन्होंनें कहा कि राज्य सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए वृद्धाश्रमों में फिजियोथैरेपिस्ट की सेवाएं प्रदान करने की पहल की है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में फिजियोथैरेपिस्ट के रिक्त पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाएगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर.डी.धीमान ने कहा कि फिजियोथैरेपिस्ट सभी आयु वर्ग के लोगों को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं।

इंडियन फिजियोथेरेपिस्ट ऐसोसिएशन के हिमाचल चैप्टर के अध्यक्ष डा. अनूप कुमार ने इस अवसर पर एसोसिएशन की विभिन्न गतिविधियों पर प्रकाश डाला तथा अपनी मांगों से मुख्यमंत्री को अवगत करवाया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *