ताज़ा समाचार

अतिरिक्त उपायुक्त शिमला ने बैंकों को जिला के दूरदराज क्षेत्रों में ए.टी.एम. स्थापित करने के दिए निर्देश

बैंकों को जिला के दूरदराज क्षेत्रों में ए.टी.एम. स्थापित करने के दिए निर्देश

जिला स्तरीय बैंक समन्वय समिति की बैठक

  • अतिरिक्त उपायुक्त शिमला ने बैंकों को जिला के दूरदराज क्षेत्रों में ए.टी.एम. स्थापित करने के दिए निर्देश
  • क्षेत्रों के लोगों को ए.टी.एम. सुविधा का प्राप्त हो सके लाभ

शिमला: जिला स्तरीय बैंक समन्वय एवं जिला स्तरीय परामर्श समिति की जनवरी से मार्च, 2015 तक की तिमाही के लिए समीक्षा बैठक आज यहां अतिरिक्त उपायुक्त शिमला यूनुस की अध्यक्षता में आयोजित की गई। समिति का समन्वय अग्रणी बैंक यूको बैंक द्वारा किया गया है।

इस अवसर पर यूनुस ने बैंकों को जिला के दूरदराज क्षेत्रों में ए.टी.एम. स्थापित करने के निर्देश दिए ताकि इन क्षेत्रों के लोगों को ए.टी.एम. सुविधा का लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने बैंकों को निर्देश दिए कि लोगों को ऑनलाईन फ्रॉड और ए.टी.एम. फ्रॉड से बचने के लिए विभिन्न माध्यमों द्वारा जागरूक किया जाए।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बैंकों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना को और अधिक तीव्रता से लागू करने के आदेश दिए और इस योजना के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए प्रचार प्रसार अभियान आरम्भ करने को कहा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जो किसान 3 लाख रूपये तक का ऋण लेगा उसे किफायती ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने अधिकारियों को शिक्षा ऋण प्रदान करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने को भी कहा, साथ ही विभिन्न प्रकार के ऋण प्रदान करने की प्रकिया की समुचित निगरानी करने के आदेश भी दिये, ताकि इस प्रक्रिया को समयबद्ध पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस तिमाही के दौरान बैंको की कुल जमा राशि 20077 करोड़ रूपये रही जबकि अग्रिम राशि 6042 करोड़ रूपये है। कुल कृषि ऋण में 100 करोड़ रूपये बढ़ौतरी दर्ज की गई है। वार्षिक ऋण योजना 2823 करोड़ रूपये निर्धारित की गई थी, जिसका 98.50 फीसदी लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा लोगों को अटल पैंशन योजना अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *