शिमला में 4 अक्तूबर से होगी राष्ट्रीय पुरूष मुक्केबाजी प्रतियोगिता

रीना ठाकुर/शिमला:  4 से 10 अक्तूबर तक शिमला में चौथीं विशिष्ट वर्ग की राष्ट्रीय पुरूष मुक्केबाजी प्रतियोगिता का आयोजिन किया जाएगा। परिवहन, वन, युवा सेवा एवं खेल मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यह जानकारी देते हुए कहा कि सप्ताहभर चलने वाली इस प्रतियोगिता में ओलिम्पिक, एशियन गेमज़ और वैश्विक स्तर के मुक्केबाज भाग लेंगे। उन्होंने सभी सम्बन्धित विभागों, मुक्केबाज और अन्य खेल संस्थाओं और निजी भागीदारों जैसे शिमला होटलियर एसोसिएशन इत्यादि से इस आयोजन को सफल बनाने के लिए सक्रिय भागीदारी से सहयोग करने का आग्रह किया ताकि मुक्केबाजों व इस प्रतियोगिता में आने वाले अधिकारियों को हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति व अच्छी मेहमान नवाजी का अनुभव हो, जिसके लिए हिमाचल वासी प्रसिद्ध हैं। ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में खेलों और खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने का हरसम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय मुक्केबाजी प्रतियोगिता एक बड़ा आयोजन है, जो प्रदेश को अन्य राज्यों से कठिन प्रतिस्पर्धा के बाद प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि लोगों और पर्यटकों को इस पर्वतीय प्रदेश में उच्च श्रेणी की मुक्केबाजी की प्रतियोगिता देखने का यह एक अच्छा अवसर मिलेगा।

हिमाचल प्रदेश मुक्केबाजी संघ (एचपीबीए) के अध्यक्ष राजेश भण्डारी ने कहा कि मुक्केबाल प्रदेश का एक लोकप्रिय खेल है और कई मुक्केबाजों ने देश व प्रदेश के लिए कई सम्मान हासिल किए है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व मुख्यमंत्रियों डॉ.वाई.एस.परमार, शान्ता कुमार और प्रो. प्रेम कुमार धूमल के कार्यकाल के दौरान भी शिमला में पांच बार राष्ट्रीय स्तरीय मुक्केबाजी प्रतिस्पर्धा का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया था। उन्होंने कहा कि ‘सेवाएं-रेलवे, थल, वायु और जल सेना’ हरियाणा, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मणिपुर, असाम, दिल्ली, पंजाब, चण्डीगढ़, मध्यप्रदेश, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश, गोवा और आन्ध्र प्रदेश ने पहले से ही अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर दी है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की विजेता सेवाएं और उप विजेता रेलवे और हरियाणा के बीच प्रथम स्थान हासिल करने के लिए कड़ा मुकाबला होगा। हिमाचल के मुक्केबाज आशीष शर्मा जो वर्तमान में 75 किलोग्राम मध्य वर्गीय श्रेणी के नम्बर-1 स्थान पर है, भी इस प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए भाग लेंगे।      

एचपीबीए के महा सचिव एस.के. शाण्डिल ने कहा कि इस प्रतियोगिता में देश की 38 टीमों के लगभग 300 मुक्केबाज भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि दो मुक्केबाजी रिंग स्थापित किए जाएंगे, जिनमें प्रातः, दोपहर और सायंकाल तीन सत्र में मुक्केबाजी की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *