डलहौजी में हिलदारी अभियान लान्च, डलहौजी को भारत के सबसे स्वच्छ हिल स्टेशन में लाने का उद्देश्य : संजय खजूरिया

डलहौजी में हिलदारी अभियान लॉच, डलहौजी को भारत के सबसे स्वच्छ हिल स्टेशन में लाने का उद्देश्य : संजय खजूरिया

  • नेस्ले इंडिया ने किया डलहौजी मुनिसिपल काउंसिल व रेसिटी नेटवर्क के सहयोग से अपने हिलदारी अभियान का विस्तार

चंबा: नेस्ले इंडिया ने रेसिटी नेटवर्क और डलहौजी मुनिसिपल काउंसिल के सहयोग से आज डलहौजी के स्नो वैली रिसार्ट में अपना हिलदारी अभियान लान्च किया। इस मौके पर मुख्य सरकारी अधिकारी मौजूद थे। इस अभियान का उद्देश्य ठोस कचरा प्रबंधन की विधियों में परिवर्तन लाना और डलहौजी को भारत के सबसे स्वच्छ हिल स्टेशन में से एक बनाना है।

नेस्ले इंडिया ने किया डलहौजी मुनिसिपल काउंसिल व रेसिटी नेटवर्क के सहयोग से अपने हिलदारी अभियान का विस्तार

नेस्ले इंडिया ने किया डलहौजी मुनिसिपल काउंसिल व रेसिटी नेटवर्क के सहयोग से अपने हिलदारी अभियान का विस्तार

ईवेंट में 12 हाउसहोल्ड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स को शहर में किए गए उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। अभियान का एंथेम, ‘‘दो एकम दो’ बजाया गया, जिसने यहां के नागरिकों तथा पर्यटकों को ‘पहाड़ों के प्रति जिम्मेदार’ रवैया अपनाने के लिए प्रेरित किया। दिल्ली के फोल्क फ्यूज़न बैंड, मंजिल मिस्टिक्स ने बेहतरीन प्रस्तुति दी।

नेस्ले इंडिया – कार्पोरेट अफेयर्स के डायरेक्टर संजय खजूरिया ने इस अभियान के बारे में कहा कि कंपनी के रूप में हमारा उद्देश्य है कि कोई भी प्लास्टिक कचरा जमीन पर न रह जाए। हमें डलहौजी में हिलदारी अभियान शुरू करने की खुशी है और हम स्थानीय अधिकारियों के सहयोग के लिए उनके आभारी हैं। डलहौजी के होटल एसोसिएशन के सहयोग से हिलदारी अभियान की टीम ने 96 होटलों में एक पायलट जागरुकता अभियान चलाया और विविध स्वच्छता एवं वृक्षारोपण अभियानों के लिए अनेक हितधारकों के साथ सहयोग किया। अब इस अभियान की प्रगति के साथ टीम घरों, बाजार, आफिस एवं ईवेंट्स आदि विविध सेक्टरों के लिए विविध तरह के समाधान क्रियान्वित करेगी।

डा. मुरारी लाल, सबडिवीज़नल मजिस्ट्रेट ने कहा पायलट चरण में हमने सुनिश्चित किया कि शहर में कचरा एकत्रित करने वाले वाहनों में गीले व सूखे कचरे के लिए दो पृथक खंड हों। डलहौजी में कठिन रास्तों के कारण कुछ हिस्सों में कचरा एकत्रित करना मुश्किल होता है। इसलिए वार्ड 4 में ‘केज़्ड स्टोरेज बिन’ पायलट के रूप में स्थापित किए गए हैं।

मनोज चड्ढा, प्रेसिडेंट, डलहौजी मुनिसिपल काउंसिल ने कहा सामूहिक अभियान का उद्देश्य विविध हितधारकों को एक समान मंच पर लेकर आना है। हमने अपने कचरा प्रबंधन प्रोफेशनल्स को मास्क, ग्लव और गमबूट का वितरण प्रारंभ कर दिया है और उनकी सेवाओं के लिए उन्हें सम्मानित करते हैं। यह देखकर उत्साह बढ़ता है कि नेस्ले इंडिया हमारा सहयोग कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा लोग शामिल होंगे और हम डलहौजी को भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक बनाने के अपने प्रयास में सफल रहेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *