जिला शिमला में भारी बारिश से करीब 90 करोड़ का नुकसान

  •   किसी भी प्रकार की सहायता एवं शिकायत के लिए दूरभाष संख्या 1077 पर करें सम्पर्क

शिमला: भारी बारिश के कारण जिला में गत सांय तक लगभग 90 करोड़ रुपए के नुकसान का आंकलन किया गया है। जिला में शनिवार सांय से 205 एमएम बारिश दर्ज की गई है। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चैपाल क्षेत्र में अतिरिक्त उपायुक्त शिमला तथा जुब्बल क्षेत्र में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी प्रोटोकाल को 19 अगस्त, 2019 से चार दिनों के लिए भारी बारिश से हुए नुकसान के उपरांत स्थिति से निपटने तथा जनजीवन को सामान्य बनाए रखने के लिए तैनाती निर्देश दिए।

अमित कश्यप ने बताया कि भारी वर्षा के कारण हुए विभिन्न हादसों में जिला में 12 लोगों की मौत हुई है तथा 270 सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं। उन्होंने बताया कि जिला के सभी उपमंडलाधिकारियों को सड़कों को सुचारू बनाये रखने के लिए कड़े निर्देश जारी किये गये हैं। इसके लिए प्रत्येक उपमंडलाधिकारी को 30 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई। उपायुक्त ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जिला के लिए पांच करोड़ रुपए की अग्रिम राहत राशि प्रदान की गई है।

उपायुक्त शिमला ने कहा कि सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग की जिला में भारी बारिश के कारण बाधित हुई जलापूर्ति की 80 प्रतिशत स्कीमों को जल्द सुचारू कर दिया जाएगा। उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम के अधिकारियों को जिला के सभी सम्पर्क सड़कांे पर यातायात को सुचारू रखने के निर्देश दिये।जिला में विद्युत की लगभग 580 डीटीआर प्रभावित हुई हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत को ठीक कर दिया गया है।

जिला प्रशासन द्वारा नगर निगम को शहर में नुकसान की संभावना वाले चिन्हित 197 पेड़ों की अनुमति लेकर तुरंत काटने के निर्देश दिए गए। जिला प्रशासन द्वारा भारी वर्षा से हुए नुकसान से जनजीवन को सामान्य बनाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है।उन्होंने जिला के सभी उपमंडाधिकारियों को बारिश से सड़कों को हुए नुकसान के कारण सेबों को मंडियों तक पहुंचाने में आने वाली दिक्कतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने संबंधित उपमंडलाधिकारियों को शिमला के ऊपरी क्षेत्रों से सेब मण्डियों तक पहुंचाने के लिए सभी सम्पर्क सड़कों को खोलने के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित किये गये दरों के आधार पर ही सेबों का ढुलान किया जाएगा। अधिक दरें वसूल करने की स्थिति में बागवान संबंधित उपमंडलाधिकारी को शिकायत कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिला में संचार व्यवस्था सामान्य है। बिजली की आपूर्ति चैपाल के अतिरिक्त अन्य सभी स्थानों पर सामान्य है। जिला के सभी राष्ट्रीय मार्ग खोल दिए गए हैं।उपायुक्त शिमला ने नगर निगम शिमला को शिमला नगर मंे जलापूर्ति  सामान्य बनाए रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जिला के सभी स्थानों में खाद्य पदार्थों का भण्डारण पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

जिला के सीमावर्ती उत्तराखंड के सनैल तथा अराकोट क्षेत्र में वर्षा के दौरान लोगों को राहत व बचाव कार्य किया गया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इन क्षेत्रों में पर्याप्त मात्रा में खाद्य सामग्री तथा अन्य सहायता सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व जिला आपदा प्रबंधन द्वारा स्थापित नियंत्रण कक्ष में किसी भी प्रकार की सहायता एवं शिकायत के लिए दूरभाष संख्या 1077 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *