जनमंच कार्यक्रम में 128 आवेदन में से 82 शिकायतों का मौके पर निपटारा

शिमला: जनमंच कार्यक्रम में 128 आवेदन में से 82 शिकायतों का मौके पर निपटारा

रीना ठाकुर/शिमला: जनमंच कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों के शत प्रतिशत निवारण के लिए अधिकारियों द्वारा किये गये प्रयासों की समीक्षा अनिवार्य है। हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने आज कोटी पंचायत में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

हंस राज ने कहा कि प्रदेश सरकार का महत्वकांक्षी जनमंच कार्यक्रम तभी जरूरतमंदों की समस्याओं को घरद्वार पर जाकर मौके पर हल करने में सार्थक होगा, जब सभी समस्याओं का निवारण सुनिश्चित होगा।

उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में आज 128 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 82 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया तथा शेष 46 शिकायतें संबंधित विभागों को शीघ्र पूरा करने के लिए प्रेषित की गई। उन्होंने कहा कि आज आयुर्वेद विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य जांच शिविर में 105 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई, जबकि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्वास्थ्य जांच शिविर में भी 88 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। इसके अतिरिक्त 56 लोगों ने रक्त एचबी जांच और 56 लोगों ने शुगर जांच, 08 लोगों आंखों की जांच करवाई तथा शिविर में आए सभी लोगों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के संबंध में सूचना शिक्षा संप्रेषण पत्रक वितरित किये। जनमंच कार्यक्रम के तहत 20 इंतकाल, विभिन्न प्रकार के 8 प्रमाण-पत्र भी बनाए गए।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने ‘बेटी है अनमोल योजना’ के तहत बीपीएल परिवार में पहले जन्मी बालिकाओं को एफडीआई प्रदान कर सम्मानित किया, जिसमें कोटी पंचायत की रूही शर्मा, ईशानवी, सिमरन, पीरन पंचायत की रितिका, दिव्यांशी, नव्या कुमारी, नितिका और जनेड़घाट पंचायत की मधु और कनिका शामिल है।

उन्होंने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत बालिका जन्म को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से बधाई पत्र प्रदान किये, जिसमें दरभोग ग्राम पंचायत की किरण, रजनी, कोटी पंचायत की ज्योति, इंदु व सतलाई पंचायत की शांति को बधाई पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने पोषाहार कार्यक्रम के तहत नवजात बच्चियों मनप्रीत और सानवी को अन्न प्राशन प्रक्रिया के तहत अन्न खिलाया।

हंस राज ने हिमाचल प्रदेश गृहिणी सुविधा योजना के तहत पांच पात्र महिलाओं इंदिरा देवी, रम्भा देवी, सरिता देवी, कमला और सुरेखा को गैस कनेक्शन प्रदान किये। उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक गृहिणी सुविधा योजना के तहत 7080 से अधिक गैस कनेक्शन वितरित किये जा चुके हैं, जबकि मशोबरा ब्लाक में 1080 और जनमंच के लिए चयनित नौ पंचायतों में 286 गैस कनेक्शन वितरित किये गये हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *