प्रदेश में 17407 बेसहारा गौवंश को किया जाएगा आश्रय प्रदान : वीरेन्द्र कंवर

44.12 करोड़ रुपये से बनेगा डेयरी फार्मिंग: वीरेन्द्र कंवर

पशु चिकित्सा अधिकारियों तथा अन्य कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाए

रीना ठाकुर/शिमला: प्रदेश में 44.12 करोड़ रुपये की लागत से डेयरी फार्म व प्रशिक्षण के लिए उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित होगा। यह जानकारी आज यहां ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य एवं पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने दी।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने आधुनिक डेयरी फार्म एवं ट्रेनिंग सेंटर बनाने को भी स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस केन्द्र के अधीन बनने वाले डेयरी फार्म में 400 दुधारू पशुओं को रखने की सुविधा होगी, जिसके लिए आधुनिक मशीनों का प्रयोग किया जाएगा। फार्म के बनने से किसानों की आय में वृद्धि होगी तथा इससे पशुधन व दूध की गुणवत्ता में सुधार लाने में भी मदद होगी। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक की सहायता से पशुओं के गर्भधारण अन्य बीमारियों की रोकथाम भी हो सकेगी।

पशुपालन मंत्री ने कहा कि नस्ल सुधार के अलावा इस आधुनिक डेयरी फार्म में किसानों को प्रशिक्षण की सुविधा भी प्रदान की जाएगी ताकि किसान वैज्ञानिक आधार पर पशुओं की देखभाल व प्रबंधन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यहां तैनात किए जाने वाले पशु चिकित्सा अधिकारियों तथा अन्य कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, जिससे वे पशुपालन में किसानों की भरपूर मदद कर सकेंगे। यह उत्कृष्टता केन्द्र प्रदेश में पशुपालन के क्षेत्र में एक मील-पत्थर साबित होगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *