संजौली महाविद्यालय में आगामी शैक्षणिक सत्र से अंग्रेजी व हिन्दी में शुरू होंगी स्नातकोत्तर कक्षाएं : मुख्यमंत्री

  • बीबीए और पीजीडीसीए पाठयक्रम भी होंगे शुरू

रीना ठाकुर/शिमला: ‘उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान’ राजकीय महाविद्यालय संजौली के स्वर्ण जयंती समारोह की मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां अध्यक्षता करते हुए इस कॉलेज में अगले शैक्षणिक सत्र से राजकीय महाविद्यालय संजौली अंग्रेजी और हिन्दी में स्नातकोत्तर कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त यहां बीबीए और पीजीडीसीए पाठयक्रम भी आरम्भ किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीवन की सफलता मुख्य रूप से योग्यता तथा प्रशिक्षित श्रम शक्ति की प्रतिबद्धता पर निर्भर करती है, जिसमें शिक्षा का अह्म योगदान होता है। उन्होंने कहा कि सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में शोध एवं नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों को गुणवत्मक उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है ताकि विद्यार्थियों को समावेशी और रोजगारोन्मुख शिक्षा प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि बदलते परिप्रेक्ष्य में शिक्षा में भी बदलाव लाए जाने की आवश्यकता है।

विद्यार्थियों में बढ़ती नशे की प्रवृत्ति पर अपनी गहरी चिंता व्यक्त करते हुए, मुख्यमंत्री ने अध्यापकों से इस सामाजिक बुराई को समाप्त करने के लिए आगे आने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नशा समाज के लिए सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरा है जो समाज को खोखला कर रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस महाविद्यालय को सुदृढ़ करने के लिए बचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि जैसे ही छात्रावास के लिए उपयुक्त भूमि उपलब्ध हो जाएगी, इस महाविद्यालय में लड़कियों के लिए छात्रावास का निर्माण कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती के उपलक्ष्य पर प्रकाशित स्मारिका और ई-जर्नल का भी विमोचन किया।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने महाविद्यालय के शिक्षकों, छात्रों और पूर्व छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि इस महाविद्यालय को प्रदेश का एकमात्र उत्कृष्ट संस्थान होने का गौरव प्राप्त है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *