इस वर्ष चीड़ की पत्तियों पर आधारित 25 लघु उद्योग स्थापित करने का लक्ष्य

इस वर्ष चीड़ की पत्तियों पर आधारित 25 लघु उद्योग स्थापित करने का लक्ष्य

  • सीमेंट उद्योगां में चीड़ की पत्तियों व लैंटाना ब्रीकेट्स के उपयोग का आह्वान

रीना ठाकुर/शिमला: प्रदेश में स्थित सीमेंट उद्योगों के प्रतिनिधियों के साथ अतिरिक्त मुख्य सचिव (पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी) आर.डी. धीमान ने आज यहां एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सीमेंट उद्योगों को चीड़ की पत्तियों और लैंटाना से बनी ब्रीकेट्स/पैलेट्स को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आगे आना चाहिए।

धीमान ने कहा कि राज्य सरकार ने जंगलों को आग से बचाने के लिए चीड़ की पत्तियों पर आधारित उद्योग स्थापित करने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान राशि प्रदान करने के लिए पिछले वर्ष एक योजना आरंभ की है। इस साल सरकार ने कुल 25 लघु उद्योग स्थापित करने का लक्ष्य रखा है जिनमें दो उद्योगों की स्थापना की जा चुकी है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि सीमेंट उद्योगों में ईधन की कुल लागत का 0.1 प्रतिशत भाग बायोमास (जिसमें चीड़ की पत्तियां एवं लैंटाना और आरडीएफ शामिल है), को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने का प्रावधान बढ़ाकर एक प्रतिशत कर दिया जाएगा। पर्यावरण विभाग शीघ्र ही इस संदर्भ में आदेश जारी करेगा। इस निर्णय से प्रदेश में चीड़ की पत्तियों जैसे अत्यंत ज्वलनशील एवंम लैंटाना जैसे बायोमास का इस्तेमाल हो सकेगा जो अमूल्य वन सम्पदा को आग से बचाने में सहायक सिद्ध होगा। साथ ही लैंटाना ग्रसित क्षेत्रों का भी सुधार हो सकेगा तथा इन क्षेत्रों में चरागाहों व वनों को पुनः स्थापित करने में मदद मिलेगी।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि चीड़ की पत्तियों और लैंटाना के आधार पर स्थापित किये जा रहे लघु उद्योगों में बनाये जा रहे ब्रीकेट्स/पैलेट्स को सीमेंट उद्योग ईंधन के रूप में इस्तेमाल करने के लिए 10 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदा जाएगा। इससे स्थानीय लोगों और किसानों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

बैठक में सुझाव दिया गया कि चीड़ की पत्तियों पर आधारित लघु उद्योग की स्थापना के लिए दिए जा रहे 50 प्रतिशत अनुदान की योजना का लाभ लैंटाना पर आधारित उद्योगों को भी मिलना चाहिए। आर.डी धीमान ने कहा कि इस बारे में शीघ्र ही वन विभाग से मामला उठाया जाएगा।

बैठक के दौरान विधायक होशियार सिंह ने भी अपने बहुमूल्य सुझाव दिए और लैंटाना से बने ब्रीकेटस/पैलेट्स के सैम्पल भी दिखाए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *