एसजेवीएन ने हिन्‍दी में सर्वश्रेष्‍ठ कार्य करने वाले सदस्‍य ''नराकास राजभाषा शील्‍ड'' से नवाज़े

एसजेवीएन ने हिन्‍दी में सर्वश्रेष्‍ठ कार्य करने वाले सदस्‍य ”नराकास राजभाषा शील्‍ड” से नवाज़े

  • कर्मचारी भविष्‍य निधि, आरईसी और आरबीआई को प्रथम पुरस्‍कार

अंबिका/शिमला: एसजेवीएन द्वारा केंद्रीय सरकारी कार्यालयों, उपक्रमों एवं बैंकों में राजभाषा हिन्‍दी के प्रयोग को बढ़ाने के उद्देश्‍य से भारत सरकार द्वारा एसजेवीएन लिमिटेड के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक की अध्‍यक्षता में गठित नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति शिमला का वार्षिक समारोह एवं पुरस्‍कार वितरण सहित छमाही बैठक का आयोजन शनान कार्यालय शिमला में किया गया। वार्षिक समारोह एवं बैठक की अध्‍यक्षता मुख्‍य अतिथि राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति,एसजेवीएन की अध्‍यक्ष, निदेशक (कार्मिक) गीता कपूर ने की। 

इस अवसर पर एसजेवीएन लिमिटेड के मुख्‍य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) डी.पी.कौशल सहित निगम के वरिष्‍ठ अधिकारीगण तथा मृदुला श्रीवास्‍तव, सदस्‍य-सचिव एवं वरि.प्रबंधक (राजभाषा) के अति‍रिक्‍त समारोह में राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से विशेष रूप से आमंत्र‍ित सहायक निदेशक (कार्यान्‍वयन), नरेन्‍द्र सिंह मेहरा सहित सभी सदस्‍य कार्यालयों के अध्‍यक्ष तथा उनके प्रतिनिधि उपस्थित थे।

एसजेवीएन

एसजेवीएन

इस अवसर पर मुख्‍य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने कहा कि हमारे निगम के लिए यह सौभाग्‍य का विषय है कि भारत सरकार द्वारा एसजेवीएन लिमिटेड को नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, शिमला (कार्यालय-2) के अध्‍यक्ष कार्यालय का दायित्‍व सौंपा गया है और उसी दायित्‍व के निर्वाह की श्रृखंला में आज यहां इस वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। ”नराकास राजभाषा शील्‍ड” पुरस्‍कार के रूप में कार्यालय श्रेणी के अंतर्गत कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन को प्रथम, हिमालयन वन अनुसंधान संस्‍थान, शिमला को द्वितीय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के अंतर्गत रुरल इलेक्ट्रिफिकेशन कारपोरेशन लिमिटेड को प्रथम, एसजेवीएन लिमिटेड को द्वितीय, भारतीय खाद्य निगम को तृतीय तथा मुख्‍य महाप्रबंधक, भारत संचार निगम लिमिटेड को प्रोत्‍साहन एवं बैंक तथा वित्‍तीय संस्‍थान श्रेणी के अंतर्गत भारतीय रिजर्व बैंक को प्रथम, राष्‍ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक(नाबार्ड) को द्वितीय, भारतीय जीवन बीमा निगम को तृतीय, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया एवं दि न्‍यू इंडिया इंश्‍योंरेस कंपनी लिमिटेड प्रोत्‍साहन शील्‍ड प्राप्‍त की है। उक्‍त सभी पुरस्‍कार एवं शील्‍डें कार्यक्रम की मुख्‍य अतिथि के द्वारा संबंधित कार्यालयाध्‍यक्षों एवं प्रतिभागियों को समारोह के दौरान प्रदान किए गए।

वहीं निदेशक (कार्मिक) गीता कपूर ने कहा कि नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, भारत सरकार के गृह मंत्रालय, राजभाषा विभाग के अधीन शहर में राजभाषा हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और हिन्‍दी के विकास के मद्देनजर गठित एक ऐसी समिति है जो न केवल समिति के सदस्‍य कार्यालयों के बीच आपसी समन्‍वय, सद्-भाव स्‍थापित करती है बल्कि उनके कर्मचारियों के लिए विभिन्‍न हिन्‍दी प्रतियोगिताओं तथा अन्‍य गतिविधियों के माध्‍यम से राजभाषा हिन्‍दी की दशा और दिशा को निर्धारित करने के लिए उत्‍तरदायी भी है। एसजेवीएन के लिए यह हर्ष का विषय है कि हमें इस उद्देश्‍य को परिपूर्ण करने का दायित्‍व अध्‍यक्ष कार्यालय के रूप में सौंपा गया है, इसके लिए हम गृह मंत्रालय के आभारी हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *