पालमपुर: सीएसआईआर-आईएचबीटी का रेडी-टू-ड्रिंक टी और टी वाइन के उत्पादन के लिए समझौता

रीना ठाकुर/ पालमपुर : सीएसआईआर-आईएचबीटी ने चाय के मूल्य वर्धित विविध चाय उत्पादों रेडी-टु-ड्रिंक टी और टी वाइन के व्यावसायिक उत्पादन के लिए मैसर्स कैमेलिया बिवरेजेस प्राइवेट लिमिटेड, नई दिल्ली के साथ समझौता किया। समझौते के अनुसार, सीएसआईआर-आईएचबीटी इस कंपनी को चाय की वाइन और रेडी-टू-ड्रिंक (RTD) चाय उत्पाद बनाने के लिए तकनीकी जानकारी प्रदान करेगी। यह  उच्च स्तर मूल्य वर्धित चाय उत्पाद वर्षों के गहन अनुसंधान प्रयासों के बाद सीएसआईआर-आईएचबीटी पालमपुर द्वारा विकसित किए गए हैं।

इन मूल्य वर्धित चाय उत्पादों से चाय उत्पादकों की आय में निश्चित रूप से वृद्धि होगी और उपभोक्ताओं को चाय से स्वास्थ्य हेतु लाभकारी उत्पाद मिलेंगे, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं। आशा है कि इस कदम से चाय उद्योग का विकास होगा।

मैसर्स कैमेलिया बिवरेजेस प्राइवेट लिमिटेड एक महिलाओं के स्वामित्व वाली कंपनी है और दार्जिलिंग क्षेत्र की  पायल मित्तल इस कंपनी की निदेशक है जो पिछले कुछ वर्षों से चाय उद्योग संबंधी कार्य कर रही हैं। मजबूत विपणन नेटवर्क वाली यह कंपनी, सिक्किम में विनिर्माण इकाइयाँ स्थापित करेगी तथा कंपनी देश के विभिन्न मेट्रो शहरों के अतिरिक्त विदेशों में भी में इन उत्पादों के विपणन की योजना तैयार कर रही है। कंपनी द्वारा इन उत्पादों को एक वर्ष में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *