हिमाचल: 8.75 करोड़ रुपये से होगा गौ सदनों का निर्माण

हिमाचल: 8.75 करोड़ रुपये से होगा गौ सदनों का निर्माण

रीना ठाकुर/शिमला: प्रदेश में गठित गौ सेवा आयोग द्वारा गौ सदनों के निर्माण एवं रख-रखाव के लिए  8.75 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। यह जानकारी पशुपालन एवं मत्स्य मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज यहां आयोजित गौ सेवा आयोग की प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त 3.93 करोड़ रुपये की राशि मंदिर ट्रस्ट निधि व अन्य निधि से उपायुक्तों द्वारा स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में इस उद्देश्य पर 8.40 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जा चुकी है।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि जिला सिरमौर के कोटला बडोग में गौ अभ्यारण के लिए  1.52 करोड़ रुपये तथा जिला ऊना के थाना कलां के गौ अभ्यारण के लिए 1.70 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है। उन्होंने कहा कि जिला सोलन के गौ अभ्यारण के लिए 2.97 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी, जिसमें 1.64 करोड़ रुपये की राशि एचपीएसआईडीसी बद्दी को जारी कर दी गई है। इसी प्रकार जिला हमीरपुर के खेरी के गौ सदन के लिए 2.56 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं और जिला कांगड़ा के इंदौरा के गौ सदन के लिए 3.55 करोड़ रुपये और कंगैहन जयसिंहपुर के लिए 10 लाख रुपये व जिला किन्नौर के राली में गौ सदन के निर्माण के लिए 22 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं।

वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश में जो गौ सदन सरकारी भूमि पर चल रहे हैं उन गौसदनों की भूमि को पशुपालन विभाग के नाम पर हस्तांतरित करके गौ सदन चलाने वाली संस्था को लीज पर उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंचायती राज अधिनियम के अंतर्गत ग्रामीणों द्वारा पशु छोड़ने पर उन्हें पांच हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गौ संरक्षण को लेकर पंचायतों, महिला मण्डलों, योग मण्डलों व स्वयं सेवा संस्थानों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा तथा इसके रखरखाव के लिए एक व्यक्ति को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 5 किलोवाट तक बिजली की खपत वाले गौ सदनों को घरेलू तथा अन्य गौ सदनों को व्यावसायिक मीटर/एनडीएनसी मीटर उपलब्ध करवाए गए थे जो कि अब 20 किलोवाट खपत वाले गौशाला/गौसदनों/गौअभ्यारण्यों को घरेलू मीटर लगाने की अनुमति दे दी गई है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *