ताज़ा समाचार

ऊना: स्वरोजगार अपनाकर सफलता की राह पर चलें युवाः डीसी संदीप कुमार

ऊना: स्वरोजगार अपनाकर सफलता की राह पर चलें युवाः डीसी संदीप कुमार

  • आईटीआई बंगाणा में स्वरोजगार की जानकारी देने को लगा शिविर

ऊना: विभिन्न विभागों द्वारा संचालित की जा रही स्वरोजगार की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के लिए आईटीआई बंगाणा में एक शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त संदीप कुमार ने कही। शिविर में डीसी ने युवाओं से स्वरोजगार को अपनाकर सफलता की राह पर चलने की अपील की। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाकर कई मेहनतकश युवा अपने-अपने क्षेत्र में सफल हुए हैं। ऐसे में स्वरोजगार अपनाकर वह न केवल अपने लिए रोजी-रोटी का अच्छा साधन ढूंढ सकते हैं, बल्कि दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकते हैं।

संदीप कुमार ने कहा कि युवाओं को अपने करियर के बारे में सही समय पर निर्णय लेना चाहिए और फिर अपना लक्ष्य निर्धारित कर उस तक पहुंचने के लिए भरपूर मेहनत करनी चाहिए। बिना परिश्रम कोई भी कामयाबी हासिल नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने इस शिविर के आयोजन के लिए काफी प्रयास किया है और यह प्रयास तभी सफल हो सकते हैं जब युवा प्रेरित होकर योजनाओं को लाभ उठाएंगे। उन्होंने युवाओं से अपने परिवार और आस-पड़ोस में भी इन योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने का कहा ताकि जरूरतमंदों तक योजनाओं की जानकारी पहुंच सके।

  • विभाग अपनी सफलता की कहानियों की प्रदर्शित करें

उपायुक्त ने सभी विभागों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि अधिकारी अपने-अपने विभागों की सफलता की कहानियों के बारे में युवाओं को जागरूक करें। युवा इनसे सीख लेकर स्वरोजगार के प्रति प्रेरित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो युवा विभाग के कार्यालय में आकर योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, उनकी भी भरपूर मदद की जाए।

  • विभिन्न विभागों ने बताई अपनी योजनाएं

शिविर के दौरान उद्योग विभाग के महाप्रबंधक अंशुल धीमान ने युवाओं को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, स्टेट मिशन फूड प्रोसेसिंग तथा सीएम स्टार्ट अप योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। कृषि विभाग की ओर से उप-निदेशक डॉ. सुरेश कपूर ने प्राकृतिक खेती-खुशहाल किसान योजना के बारे में बताया। साथ ही मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना और पॉलीहाऊस लगाने की योजनाओं और इन पर मिलने वाली सब्सिडी के बारे में भी जानकारी दी। बागवानी विभाग के उप-निदेशक डॉ. सुभाष चंद ने एकीकृत बागवानी मिशन, सघन खेती, मधुमक्खी पालन तथा मशरूम की खेती के बारे में विभाग द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण के बारे में बताया। शिविर के दौरान कौशल विकास निगम के जिला संयोजक राजेश कुमार ने भी विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की। शिविर में आईटीआई बंगाणा के साथ-साथ राजकीय महाविद्यालय बंगाणा के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया।

इससे पहले महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र ऊना अंशुल धीमान ने शिविर में आने पर उपायुक्त संदीप कुमार का स्वागत किया, जबकि जिला रोजगार अधिकारी अनीता गौतम ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। इस अवसर पर भाजपा राज्य कार्यकारिणी के सदस्य विजय शर्मा व एसडीएम बंगाणा विशाल शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *