प्रदेश में 28,430 बच्चों का प्री-प्राईमरी कक्षाओं में हुआ ऑनलाइन पंजीकरण : शिक्षा मंत्री

प्रदेश में जल्द दूर होगी ओवरलोडिंग की समस्या : परिवहन मंत्री

शिमला: प्रदेश में यात्रियों को जल्द ही ओवरलोडिंग की समस्या से निजात मिलेगी जिसके लिए विभाग द्वारा प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। यह जानकारी परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने देते हुए कहा कि कि प्रदेश में सार्वजानिक यात्रा को सुगम तथा सुरक्षित बनाने के लिए प्रदेश सरकार 124 नये बस रुट्स प्रकाशित किये गए हैं जिन्हें एक सप्ताह के भीतर आवंटित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में मांग के अनुसार अगले दस दिनों के भीतर 500 नये बस रुट्स प्रकशित किये जाएंगे और जल्द आवंटित किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि राज्य में परिवहन बेड़े के विस्तार के अतिरिक्त हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा छोटे लिंक रुट्स पर टेम्पो टैक्सी सेवाएं चलाई जाएंगी जिसके लिए परिवहन निगम द्वारा योजना तैयार किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत स्थानीय लोगों की गाड़ियों का अनुबंध हिमाचल पथ परिवहन निगम के साथ किया जाएगा जो उपलब्ध करवाएंगे। इस योजना से जहाँ ओवरलोडिंग की समस्या से निजात मिलेगी वहीं स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

परिवहन मंत्री ने कहा कि 22 जून को बंजार में हुए दर्दनाक व दुःखद सड़क हादसे के बाद प्रदेश सरकार सड़क सुरक्षा को और अधिक गंभीरता से ले रही है तथा ओवरलोडिंग, रैश ड्राइविंग, शराब पीकर गाड़ी चलाना और ब्लैक स्पॉट्स को चिन्हित करने का प्रयास कर रही है जोकि सड़क दुर्घटना के प्रमुख कारण हैं। उन्होंने कहा कि परिवहन विभाग और हिमाचल पथ परिवहन निगम ने सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं जिनमें बेरोजगार युवाओं को टैक्सी और मैक्सी परमिट जारी करने के साथ ही बसों के कॉन्ट्रैक्ट एवं स्टेज कैरिज परमिट जारी करना शामिल है।

परिवहन मंत्री ने कहा कि परिवहन विभाग में काफी लम्बे समय से लम्बित पड़े हजारों टैक्सी परमिटों को राज्य सरकार द्वारा सभी योग्य आवेदकों को जारी किया है। इसी प्रकार पिछले कई वर्षों से हिमाचल में लग्जरी बसों के लिए कॉन्ट्रैक्ट कैरिज परमिट नहीं दिए जा रहे थे जिसके कारण हिमाचल के बस ऑपरेटर अन्य राज्यों में अपनी बसों का पंजीकरण करने के लिए मजबूर थे जिससे प्रदेश के लोगों को असुविधा होने के साथ राजस्व हानि भी हो रही थी। प्रदेश में जो बसें अवैध तरीके से चल रही थीं उनके संचालन के लिए राज्य सरकार अब एक योजना तैयार कर रही है। जिससे प्रदेश के राजस्व में भी वृद्धि होने में सहायता मिलेगी।

गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि बसों में ओवरलोडिंग में सख्ती बरतने से यात्रियों विशेषकर स्कूली छात्रों को परेशानियों का सामना करना पड़ा जिससे राहत दिलाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे हैं। हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों को तय रुट्स के अतिरिक्त छोटी दूरी के रुट्स पर भी चलाया जा रहा है तथा मांग के अनुसार एक एचआरटीसी और निजी बस संचालकों को अस्थाई रूट्स दिए जा रहे हैं। परिवहन मंत्री ने कहा कि जुलाई के तीसरे सप्ताह से विशेष सड़क सुरक्षा की मुहीम शुरू की जाएगी जिसके तहत प्रदेश तथा जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा प्राधिकरणों की बैठकों का आयोजन कर कारगर रणनीति बनाकर दुर्घटनाओं को रोकने लिए व्यवहारिक कदम उठाए जाएंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *