प्रदेश में “जनमंच” के तहत अभी तक कुल 32,316 शिकायतें प्राप्त, 29,875 का निपटारा

  • विभिन्न विभागों को निपटारे के लिए भेजी गई 2441 शिकायतें

रीना ठाकुर/शिमला: प्रदेश सरकार के महत्वकांक्षी कार्यक्रम जनमंच के तहत अभी तक प्रदेश में कुल 32,316 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 29,875 का निपटारा किया जा चुका है, जबकि 2441 शिकायतें विभिन्न विभागों को निपटारे के लिए भेजी गई हैं।

मुख्य सचेतक एवं जनमंच समन्वयक नरेन्द्र बरागटा ने यह जानकारी आज रोहड़ू के इंदिरा गांधी स्टेडियम समाला रोहड़ू में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दी। नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि जिला शिमला में जनमंच कार्यक्रम के तहत अभी तक हुए जनमंच कार्यक्रमों के दौरान 1404 शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 1198 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है, शेष 206 शिकायतें विभिन्न विभागों को निवारण हेतु प्रेषित की गई हैं।

आज रोहड़ू में आयोजित जनमंच कार्यक्रम के तहत चयनित पंचायतों में 69 शिकायतें तथा 87 मांगे प्राप्त हुई, जिनमें से 26 शिकायतों का मौके पर निपटारा कर दिया गया, जबकि 43 शिकायतों को विभिन्न विभागों को निपटारे हेतु भेज दिया गया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यह प्रयास है कि प्रत्येक व्यक्ति के घरद्वार के समीप उसकी समस्याओं का समाधान किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोगों की समस्याओं को सुलझाने में तत्परता दिखाएं, किसी भी प्रकार की कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पब्बर नदी तटीयकरण करने के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। संदौर पुल के लिए 5 करोड़ 90 लाख रुपए की राशि नाबार्ड के तहत स्वीकृत की गई है। उन्होंने कहा कि चांशल को इको टूरिज्म के अंतर्गत विकसित करने के लिए 8 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

 उन्होंने कहा कि बखीरना पुल के निर्माण कार्य के लिए 16 करोड़ रुपए की राशि तथा राहेड़ू में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत दो करोड़ 90 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से रोहड़ू विकास खंड के लिए विभिन्न विकास कार्यों को करवाने के लिए 3 करोड़ 90 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि सीए स्टोर रोहड़ू के लिए 18.12 लाख रुपए, टुटूपानी में 4 करोड़ 80 लाख रुपए और जड़ोल-टिक्कर में 2 करोड़ रुपए तथा गुम्मा-कोटखाई में 14 करोड़ 78 लाख रुपए की राशि सीए स्टोर के निर्माण के लिए उपलब्ध करवाई जा रही है।

‘बेटी है अनमोल’ योजना के तहत पांच बच्चियों को मुख्य अतिथि द्वारा एफडी चेक प्रदान किए गए, जिसमें 60 हजार रुपये की राशि एफडी के माध्यम से भेंट की गई। इनमें यशिका सुपुत्री प्रियंका, रिधवी सुपुत्री पवित्रा, कामांशी सुपुत्री रेखा, युविका सुपुत्री रितु, इवानी सुपुत्री निर्मला शामिल हैं।

उन्होंने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत भी पांच बच्चियों और उनकी माताओं को सम्मानित किया। नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा लगाए गए शिविर के तहत 240 व्यक्तियों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई, जबकि 115 व्यक्तियों ने शुगर जांच, 206 व्यक्तियों ने बीपी जांच तथा 52 व्यक्तियों ने एचबी जांच करवाई। इसके अतिरिक्त शिविर में विभिन्न केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की। आयुर्वेद विभाग द्वारा कुल 270 रोगियों की जांच की गई, जिनमें 159 पुरूष, 54 महिलाएं तथा 17 बच्चे शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर 15 इंतकाल, 17 विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र तथा 7 ऐफेडेविट भी जनमंच कार्यक्रम में राजस्व विभाग द्वारा बनाए गए।

नरेन्द्र बरागटा ने इस अवसर पर ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत देवदार का पौधा भी रोपित किया। 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *