प्रदेश में 17407 बेसहारा गौवंश को किया जाएगा आश्रय प्रदान : वीरेन्द्र कंवर

14वें वित्तायोग द्वारा प्रदान की जा रही धनराशि से ग्राम पंचायतें लगा सकेगी हैण्ड पम्प

  • केन्द्र से पहली किश्त के रूप में राज्य को मिले 244.32 करोड़

शिमला : ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने आज यहां जानकारी दी कि ग्राम पंचायतें 14वें वित्तायोग के तहत प्रदान की जा रही धनराशि से अपने क्षेत्र में हैण्ड पम्प लगा सकेगी। विभाग द्वारा इस बारे में सभी पंचायतों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतें हैण्ड पम्प सम्बन्धित अपनी मांग को सिंचाई एवं जन-स्वास्थ्य विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों को प्रेषित करेगी तथा उक्त विभाग हैण्ड पम्प का प्राकलन तैयार करेगा। सम्बन्धित पंचायत प्राकलन के अनुसार 14वें वित्तायोग की राशि में से पंचायत क्षेत्र में हैण्ड पम्प को लगाने हेतु विभाग को आवश्यक धनराशि प्रदान करेगी।

उन्होंने कहा कि 14वें वित्तायोग के अन्तर्गत राशि सीधे तौर पर ग्राम पंचायतों को प्रदान की जा रही है। पांच वर्षों के दौरान इस मद् में ग्राम पंचायतों को 1800 करोड़ रूपये प्रदान करने का प्रावधान है जिसमें से इस वित्तीय वर्ष में 488.00 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। इस वित्तीय वर्ष की पहली किश्त के रूप में राज्य सरकार को केन्द्र सरकार से 244.32 करोड़ रूपये की राशि प्राप्त हो चुकी है जिसे सीधे ग्राम पंचायत को प्रदान किया जा रहा है।

वीरेन्द्र कंवर ने बताया कि इस निर्णय से ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या का समाधान होने के साथ-साथ 14वें वित्तायोग के तहत स्थाई सम्पति का निर्माण भी सम्भव होगा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *