मानसून में आपदा की तैयारियों को लेकर डीसी शिमला का अधिकारियों से विचार-विमर्श

मानसून में आपदा की तैयारियों को लेकर डीसी शिमला का अधिकारियों से विचार-विमर्श

  • बारिश के मौसम में होने वाले जलजनित रोगों से बचाव के बारे में जागरूक करने पर मीडिया से की सहयोग अपील

अंबिका/शिमला: उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने आज मानसून को लेकर आपदा प्रबंधन पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने मानसून में आपदा की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों को समन्वय स्थापित करने पर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और अधिकारियों से गहन विचार-विमर्श किया।

उन्होंने सतलुज नदी के किनारे मजदूर बस्तियों को बरसात से उत्पन्न खतरे, मौसम विज्ञान केंद्र के चेतावनी अलर्ट, शहर में नालियों की सफाई, ग्रामीण क्षेत्रों में बांवड़ियों की सफाई और जल जनित रोगों की रोकथाम पर विस्तृत चर्चा की।

उन्होंने बताया कि आपदा प्रबंधन को लेकर सेना, पैरामिलिट्री, होमगार्ड व पुलिस में समन्वय स्थापित किया जाएगा, ताकि आपदा की स्थिति में तत्काल प्रभाव से कार्यवाही की जा सके। विद्युत बोर्ड तथा वन विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए, जिससे गिरने वाले पेड़ों को समयबद्ध काटा जाए, ताकि बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से उपलब्ध हो। उन्होंने मीडिया के लोगों से अनुरोध किया कि वे समय-समय पर मौसम की चेतावनी आम जनता को देते रहें, ताकि नदी किनारे रहने वाले लोगों को आगाह किया जा सके। बारिश के मौसम में होने वाले जलजनित रोगों से बचाव के बारे में जागरूक करने पर भी उन्होंने मीडिया से सहयोग की अपील की है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *