भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेल लाईन परियोजना के लिए गठित होगी अनुश्रवण समिति, जो प्रत्येक तीन माह में करेगी परियोजना की प्रगति की निगरानी

भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेल लाईन परियोजना के लिए गठित होगी अनुश्रवण समिति, जो प्रत्येक तीन माह में करेगी परियोजना की प्रगति की निगरानी

रीना ठाकुर/शिमला: भारत सरकार के उपक्रम रेल विकास निगम लिमिटेड के साथ मुख्य सचिव बी. के. अग्रवाल ने आज यहां भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेल लाईन परियोजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। मुख्य सचिव ने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर-बेरी नई रेल लाईन परियोजना राज्य सरकार की प्राथमिकता है तथा इसे शीघ्र पूरा करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि उनकी अध्यक्षता में एक अनुश्रवण समिति गठित की जाएगी जो प्रत्येक तीन माह में परियोजना की प्रगति की निगरानी करेगी।

उन्होंने कहा कि परियोजना के प्रथम चरण में हिमाचल प्रदेश के अधीन आने वाली भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है तथा प्रभावित परिवारों को 40 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया है। उन्होंने कहा कि छः अन्य गाँवों में भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है तथा शीघ्र ही मुआवजा भी प्रदान कर दिया जाएगा।

रेल विकास निगम लिमिटेड के मुख्य परियोजना प्रबन्धक राजीव सोनी (भारतीय रेलवे इंजीनियरर्स सेवा) ने कहा कि भारत सरकार द्वारा इस परियोजना के लिए 20 कि.मी. तक की वन भूमि स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। उन्होंने 20 कि.मी. से अधिक की वन स्वीकृतियों एवं भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में तेजी लाने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि 20 कि.मी. तक लम्बी सुरंगों के निर्माण के लिए अनुबंध पहले ही प्रदान किए जा चुके है तथा पुलों के निर्माण के लिए निविदाएं एक सप्ताह के भीतर प्रदान कर दी जाएगी। 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *