रूपिन दर्रे पर फंसे पर्वतारोही दल के सदस्यों को सफलतापूर्वक निकाला

रूपिन दर्रे पर फंसे पर्वतारोही दल के सदस्यों को सफलतापूर्वक निकाला

अंबिका/ शिमला: गत दिवस रूपिन दर्रे पर फंसे पर्वतारोही दल के सदस्यों को आज सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। यह जानकारी आज यहां उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने दी। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना के हेलीकाप्टर द्वारा रूपिन दर्रे से पर्वतारोही दल के दो घायल सदस्यों को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। उन्होंने कहा कि दल के कुल 10 सदस्यों में से दो महिलाओं को निकाला गया। इनमें से एक महिला के घुटने में चोट आई है, जबकि दूसरी महिला हाईपोथर्मिया से पीड़ित है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना के हेलीकाप्टर ने इन्हें शिमला स्थित अनाडेल मैदान छोड़ा, जहां से इन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया।

अमित कश्यप ने कहा कि दल के शेष सदस्य अपने आगे के अभियान पर निकल गये हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों महिलाओं ने त्वरित बचाव कार्यवाही के लिए जिला प्रशासन एवं हिमाचल प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है। अमित कश्यप ने पर्वतारोहियों एवं ट्रैकर्ज से आग्रह किया है कि वे ऐसे विभिन्न अभियानों पर जाने से पूर्व संबंधित उपमंडलाधिकारी को अवश्य सूचित करें। उन्होंने कहा कि पर्वतारोहियों एवं टैकर्ज की सुरक्षा के लिए आवश्यक है कि वे इस संबंध में नियमों का पालन करें और सभी औपचारिकताओं को पूर्ण कर ही अभियान पर निकलें। उन्होंने कहा कि उपमंडलाधिकारी रोहड़ू एवं उपमंडलाधिकारी डोडरा-क्वार को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित बनाएं। पर्वतारोहियों एवं ट्रैकर्ज को पूर्ण स्वास्थ्य जांच एवं उचित फिटनेस प्रमाण-पत्र के उपरांत ही अभियान पर भेजा जाए।

उपायुक्त ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव बीके अग्रवाल इस संबंध में उत्तराखंड के अपने समकक्ष को पत्र लिखकर आग्रह करेंगे कि उत्तराखंड से भी हिमाचल में पर्वतारोहण एवं ट्रैकिंग के लिए आने वाले पर्वतारोहियों को पूर्ण स्वास्थ्य जांच एवं औपचारिकताएं पूरी कर ही भेजा जाए। 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *