डीसी शिमला के पुलिस कर्मचारियों को निर्देश: पार्किंग एवं पर्यटक स्थलों के बारे में पर्यटकों को दें उचित जानकारी

  • अबिंका/शिमला: शिमला में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये के लिए दिशा-निर्देश जारी: डीसी अमित कश्यप
  • पुलिस प्रशासन को निर्देश कार्ट रोड़ पर सड़क के किनारे पार्किंग की अनुमति न दी जाए
  • एडवांस स्टडीज चौक से समरहिल, ताराहाल स्कूल से कालीबाड़ी मार्ग, कनेडी चैक से बालुगंज तक स्थान उपलब्ध होने की स्थिति में, चौड़ा मैदान स्थित डाकघर के समीप से एडवांस स्टडीज चैक वाया ऐवालाज, एजी कार्यालय चैक से कनेडी चैक (हिल साईड) मार्गों को पर्यटक वाहनों की पार्किंग के लिए चिन्हित

शिमला: समर सीजन में पर्यटकों की नियमित आवाजाही के दृष्टिगत शिमला शहर एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था एवं अन्य प्रबंध सुचारू बनाये रखने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं।

 

यह जानकारी आज उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने देते हुए कहा कि कि समर सीज़न में शिमला में पर्यटकों की आवाजाही काफी अधिक बढ़ जाती है। इस दौरान यातायात प्रबंधन एवं अन्य प्रबंधों का दुरूस्त रहना आवश्यक है, ताकि पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े और कानून व्यवस्था भी प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन को निर्देश दिये गये हैं कि कार्ट रोड़ पर सड़क के किनारे पार्किंग की अनुमति न दी जाए, ताकि यातायात व्यवस्था बनी रहे। एडवांस स्टडीज चौक से समरहिल, ताराहाल स्कूल से कालीबाड़ी मार्ग, कनेडी चैक से बालुगंज तक स्थान उपलब्ध होने की स्थिति में, चौड़ा मैदान स्थित डाकघर के समीप से एडवांस स्टडीज चैक वाया ऐवालाज, एजी कार्यालय चैक से कनेडी चैक (हिल साईड) मार्गों को पर्यटक वाहनों की पार्किंग के लिए चिन्हित किया गया है।

अमित कश्यप ने कहा कि पुलिस कर्मचारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे पर्यटकों को पार्किंग एवं पर्यटक स्थलों के बारे में उचित जानकारी प्रदान करें। नगर निगम व निजी पार्किंग प्रबंधन को निर्देश दिए गए हैं कि वे पार्किंग फुल होने की स्थिति में समीप के यातायात पुलिस कर्मचारी को सूचित करें, ताकि पर्यटकों को इस दिशा में अवगत करवाया जा सके। उन्होंने स्थानीय निवासियों से आग्रह किया कि पर्यटन सीजन के दौरान जिला प्रशासन एवं पुलिस को यथासंभव सहयोग प्रदान करें, ताकि यातायात व्यवस्था बनी रहे एवं लोगों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए शिमला नगर और इसके आसपास के क्षेत्रों में बड़े आकार के सूचनापट स्थापित करने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं, ताकि पर्यटकों को पार्किंग एवं अपने गंतव्य स्थल की सही स्थान पर सही जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ से कुफरी, नारकण्डा एवं अन्य पर्यटन स्थलों की ओर जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए शोघी में बड़े आकार के सूचनापट सही स्थान पर स्थापित होने चाहिए। सूचनापट के माध्यम से पर्यटकों को अवगत करवाया जाए कि वे कुफरी एवं ऊपरी शिमला के अन्य क्षेत्रों में जाने के लिए शोघी से बाईपास होते हुए आगे जाएं। इससे उन्हें शिमला शहर के भीतर प्रवेश नहीं करना होगा।

अमित कश्यप ने कहा कि शिमला शहर में उपलब्ध पार्किंग की उचित एवं स्टीक जानकारी पर्यटकों, पुलिस एवं जिला प्रशासन के मध्य साझा करने के लिए भी उचित प्रबंध किए गए हैं। शहर में विभिन्न पार्किंग में खड़े किए गए वाहन तथा शेष उपलब्ध जगह के बारे में टुटीकंडी स्थित पर्यटन विभाग के सूचना केंद्र में अद्यतन सूचना उपलब्ध रहेगी। इस सूचना को प्रत्येक 15 मिनट में अपडेट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था से जहां पर्यटकों को सुविधा होगी, वहीं यातायात भी सुचारू रहेगा।

उपायुक्त ने कहा कि टुटीकंडी में नवनिर्मित पार्किंग को पर्यटन सीजन के दृष्टिगत वाहनों की संख्या अधिक बढ़ने पर आरंभ किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर टुटीकंडी में स्थापित पार्किंग से पर्यटकों को शिमला शहर में लाने -ले जाने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की विशेष टैक्सियों का प्रबंध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शनिवार, रविवार को पर्यटकों की संख्या में वृद्धि के दृष्टिगत भी व्यापक प्रबंध किये गये हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *