अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव : होटल एसोसिएशन ने पर्यटकों को लुभाने के लिए शुरू की “शिमला धरोहर सैर”

अंबिका/शिमला: अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव के अंतर्गत शिमला धरोहर सैर का शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज यहां शुभारंभ किया। इस सैर का आयोजन टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेट होल्डर्ज ऐसोसिएशन द्वारा किया गया।

सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर पर्यटकों एवं अन्य को शिमला धरोहर सैर के लिए रवाना किया। धरोहर सैर के तहत लोगों को ऐडवांस स्टडीज, राज्य संग्रहालय, अनाडेल स्थित धरोहर संग्रहालय सहित अन्य संग्रहालयों का भ्रमण करवाया गया।

सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर कहा कि हिमाचल प्रदेश को देवभूमि होने के साथ-साथ बेहतरीन पर्यटन स्थल होने का गौरव भी प्राप्त है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनेक ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जहां पर्यटक प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ धार्मिक एवं साहसिक पर्यटन का आनन्द उठाने भी आते हैं। उन्होंने कहा कि शिमला, कुल्लू-मनाली जैसे पर्यटन स्थलों को अब एक अन्य रूप में प्रस्तुत किया जाना आवश्यक है। इस दिशा में धरोहर सैर महत्वपूर्ण सिद्ध होगी।

शिक्षा मंत्री ने ऐसोसिएशन से आग्रह किया कि पर्यटकों को हिमाचल की सांस्कृतिक विरासत एवं हस्तशिल्प तथा हस्तकला निधि से भी रू-ब-रू करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल को पर्यटन की दृष्टि से उभार रही है तथा अनछूए पर्यटन स्थलों के विकास के साथ-साथ सभी पर्यटन क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाएं सृजित करने पर बल दिया जा रहा है।

इस अवसर पर टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेट होल्डर्ज ऐसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष महेन्द्र सेठ ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा धरोहर सैर की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि शिमला धरोहर को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 06 जून को प्रातः 10.00 बजे से स्कैंडल प्वाइंट से हैरिटेज वाॅक का आयोजन किया जाएगा।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *