शिमला: बीएसएनएल शिमला के सभागार में लगी पेंशन अदालत

अवंतिका/शिमला: नियंत्रक संचार लेखा, हिमाचल प्रदेश दूरसंचार परिमंडल, शिमला द्वारा दूरसंचार विभाग एवं बीएसएनएल पेंशनरो की पेंशन से संबन्धित शिकायतों के निवारण के लिए आज बीएसएनएल शिमला के सभागार मे पेंशन अदालत का आयोजन किया गया। पेंशन अदालत मे पेंशनर संगठन के प्रतिनिधियों और पेंशनरो ने भाग लिया। कार्यक्रम के दौरान बीएसएनएल एवं दूरसंचार विभाग के सभी संबन्धित अधिकारी भी उपस्थित रहे।

       पेंशन अदालत के लिए कोई औपचारिक समस्या पेंशनरों के द्वारा निर्धारित दिनांक तक प्राप्त नहीं हुई तथापि इसके पश्चात अदालत में प्राप्त सभी लिखित एवं मौखिक समस्याओं की सुनवाई की गई

इस अवसर पर निदेश कुमार यादव, नियंत्रक संचार लेखा ने पेंशनरों को संबोन्धित करते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश दूरसंचार विभाग  अभी वर्तमान में करीब 3100 पेंशनरों को पेंशन का भुगतान किया जाता है जिसमे से 800 पेंशनर दूरसंचार विभाग से 01/10/2000 के पूर्व सेवानिवृत्त हुए हैं तथा 2300 पेंशनर बीएसएनएल से 01/10/2000 के पश्चात सेवानिवृत्त हुए है। इन सभी  पेंशनर को 11 बैंकों  की 613 ब्रांचेस एवं 177 डाकघरों के माध्यम से पेंशन का भुगतान किया जाता है। जिसके कारण विभाग द्वारा जारी आदेशों को संबन्धित बैंकों एवं डाकघरों को भुगतान बाबत भेजना पड़ता है एवं भुगतान होने में काफी विलंब हो जाता है। ऐसी समस्याओं  के निवारण के लिए विभाग द्वारा सम्पन्न नामक कम्प्युटर सॉफ्टवेर प्रारंभ किया गया है जोकि विभाग के पेंशन संबंधी सभी कार्यों को एक ही प्लैटफ़ार्म ऑनलाइन ले आएगा। इस ऑनलाइन सॉफ्टवेर के माध्यम से पेंशनर, बीएसएनएल कार्यालय , नियंत्रक संचार लेखा का पेंशन स्वीकृति विभाग, पेंशन वितरण विभाग, पेंशन भुगतान विभाग सभी एक साथ जुड़ जावेंगे एवं पेंशन का प्रोसेसिंग, स्वीकृति , वितरण एवं भुगतान का कार्य ऑनलाइन तुरंत हो सकेगा। यदि पेंशनर को कोई समस्या है तो वो भी ऑनलाइन भेजकर अपनी समस्या दूरसंचार विभाग से हल करवा सकेगा। विभाग के सभी अधिकारी समय समय पर पेंशन प्रकरणो एवं शिकायतों की मानिटरिंग भी सॉफ्टवेर के माध्यम से कर सकेंगे। दूरसंचार मुख्यालय के निर्देशानुसार दिनाक 15/05/2019 से पेंशन प्रकरणों की स्वीकृति का कार्य ऑनलाइन सॉफ्टवेर के माध्यम से  कार्यालय द्वारा प्रारंभ कर दिया गया है एवं इन प्रकरणो में मासिक पेंशन का भुगतान भी कर दिया गया है। सम्पन्न सॉफ्टवेर के पूर्ण रूप से कार्यशील होने पर पूर्व के सभी पेंशनरों तथा फॅमिली पेंशनरों को जो कि  वर्तमान मे विभिन्न बैंकों व डाक घर के माध्यम से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं को भी पेंशन का  भुगतान इस कार्यालय द्वारा पेंशनर के बैंक खाते में राशि सीधे तौर जमा करके कर दिया जा सकेगा। सॉफ्टवेर का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आदेश एवं भुगतान में समय का अंतराल खत्म हो जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *