हिमाचल: बर्फबारी के दौरान राहत कार्यों व जन सुविधाओं की बहाली के कार्यों की समीक्षा

केलांग (लाहौल-स्पीति) : मतदाताओं के लिए खुली रोहतांग टनल

केलांग (लाहौल-स्पीति) : चुनाव आयोग ने मतदान से एक दिन पहले रोहतांग टनल होकर करीब 600 मतदाताओं को आर-पार करवाया। जिला मुख्यालय कुल्लू से एचआरटीसी की आठ बसों में लगभग 500 वोटरों को रोहतांग टनल के नॉर्थ पोर्टल तक पहुंचाया गया, जहां से बीआरओ के वाहन से नॉर्थ पोर्टल तक लाया गया।

 साथ ही 100 मतदाताओं को लाहौल से मनाली पहुंचाया गया। लाहौल से बाहरी जिलों के मतदाताओं को टनल से निकाला गया। बताया जा रहा है कि मतदान के बाद अब रोहतांग टनल होकर आम लोगों की आवाजाही को अनुमति नहीं दी जाएगी। उधर, बीआरओ और चुनाव आयोग के कई दावों के बावजूद 19 मई को मतदान तक रोहतांग दर्रा बहाल नहीं हो सका। लिहाजा लाहौल के कई बुजुर्ग मतदाता वोट के लिए कुल्लू से लाहौल नहीं पहुंच पाए हैं। हालांकि बीआरओ का दावा है कि शनिवार देर रात तक रोहतांग दर्रा बहाल करने का प्रयास किया जाएगा।

बताया जा रहा है कि अभी भी करीब डेढ़ किलोमीटर के दायरे से बर्फ हटाना शेष रह गया है। बीआरओ के कमांडर कर्नल उमाकांत ने बताया कि उनके जवान शून्य तापमान के बीच रोहतांग बहाली में जुटे हैं। कमांडर ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से रोहतांग दर्रा व इसके आसपास हो रही ताजा बर्फबारी के कारण दर्रे को बहाल करने में देरी हुई है। बर्फबारी के कारण कई बार बर्फ हटाओ अभियान को रोकना पड़ा। उन्होंने कहा कि चुनाव तक दर्रे को खोलने के लिए बीआरओ ने अतिरिक्त मशीनरी की तैनाती कर बर्फ को हटाया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *