ताज़ा समाचार

हिमाचल प्रदेश में 19 मई को देश की 47 सुरक्षा कंपनियां संभालेंगी चुनावी ड्यूटी

हिमाचल प्रदेश में 19 मई को देश की करीब 47 सुरक्षा कंपनियां संभालेंगी चुनावी ड्यूटी

  • बड़ा-भंगाल तथा डोडरा-क्वार के लिए मतदान दल रवाना
  • सीमा पर 99 बैरियर व टोल बैरियर सील, 198 सीसीटीवी कैमरे स्थापित

शिमला: हिमाचल प्रदेश में 19 मई को होने वाली वोटिंग को लेकर पुख्ता इतंजाम किए गए हैं।  इस बार प्रदेश में कुल 47 सुरक्षा कंपनियों को जिम्मा सौंपा गया है। कुल मिलाकर लोकसभा चुनावों के लिए हिमाचल में 25 हजार सुरक्षा कर्मी मोर्चा संभालेंगे।

सभी कंपनियां हिमाचल पहुंच चुकी हैं। पड़ोसी राज्यों के साथ लगती सीमा पर 99 बैरियरों व टोल बैरियर  को सील कर दिया गया है तथा इन सभी स्थानों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त इन 99 स्थानों पर 198 सीसीटीवी कैमरे स्थापित किए गए हैं जिन के माध्यम से आने-जाने वाले लोगों एवं वाहनों पर निगरानी रखी जा रही है।

 एसपी लॉ एंड ऑर्डर डॉ. खुशहाल शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश पुलिस के विभिन्न रैंकों के 10915 पुलिस कर्मचारी भी चुनाव ड्यूटी हेतु तैनात किए गए हैं। गौरतलब है कि गृह मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदेश की भारतीय रिजर्व बटालियनों की नौ कंपनियां चुनाव ड्यूटी हेतू राज्य के बाहर तैनात की गई हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मचारियों के अलावा होमगार्ड के 9200 स्वयं सेवकों को भी चुनाव संबंधी ड्यूटी के लिए प्रदेश में तैनात किया गया है।

  • बड़ा-भंगाल तथा डोडरा-क्वार के लिए मतदान दल रवाना

शिमला: मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने आज यहां कहा कि प्रदेश में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष लोकसभा चुनाव सुनिश्चित करवाने के उद्देश्य से गठित कुल 7730 मतदान दलों में से सात दल जिला शिमला के दूरस्थ उप-मण्डल डोडरा-क्वार के सात मतदान बूथों के लिए रवाना हो गए हैं। इनमें से चार दल आज कित्तरवाड़ी, गन्दरवाड़ी, डोडरा तथा पुजारली के  बूथों पर पहुंच गए हैं जबकि शेष तीन दल जाखा, जिसकून तथा दूरस्थ पंडार बूथ पर कल पहुच जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा के दूरस्थ क्षेत्र बड़ा-भंगाल के लिए एक मतदान दल ई.वी.एम. तथा सुरक्षा कर्मियों के साथ रवाना हो गया है। इस दल को हैलीकाप्टर के माध्यम से भेजा जाना था लेकिन खराब मौसम के कारण सड़क मार्ग से रवाना किया गया।

देवेश कुमार ने कहा कि सहायक मतदान दलों सहित 7586 मतदान दल 17 मई को जबकि 136 महिला मतदान दल 18 मई को रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में मतदान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लगभग 46 हजार कर्मियों को चुनावी ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *