हिमाचल: कल से शुरू 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं...

धर्मशाला: एसओएस मैट्रिक का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित, 26.05 फीसदी रहा परिणाम

धर्मशाला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने एसओएस (राज्य मुक्त विद्यालय) की मैट्रिक परीक्षा का परिणाम मात्र 26.05 फीसदी रहा है। गुरुवार को बोर्ड ने एसओएस का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा में 10209 परीक्षार्थियों में से 2659 परीक्षार्थी पास हुए हैं। इसके अलावा 5780 परीक्षार्थियों को री-अपीयर घोषित किया गया है।

परीक्षा में 20 परीक्षार्थी अंतिम अवसर में भी पेपर क्लीयर नहीं कर पाए हैं। ऐसे में इन अभ्यर्थियों को फेल घोषित किया गया है। वार्षिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन करवाने के लिए अभ्यर्थी 500 और पुनर्निरीक्षण करवाने के लिए 400 रुपये शुल्क के साथ 23 मई तक आवेदन कर सकते हैं। परीक्षार्थी एसओएस के अध्ययन केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं करेगा। वहीं परीक्षा में जिन अभ्यर्थियों को री-अपीयर घोषित किया गया है। वह जून 2019 में होने वाली परीक्षा के लिए 9 से 23 मई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आठवीं के बाद सीधे दसवीं की परीक्षा, श्रेणी सुधार और अतिरिक्त विषय की परीक्षा देना चाहते हैं तो ऐसे परीक्षार्थियों को सितंबर 2019 में होने वाली एसओएस की परीक्षाओं के लिए आवेदन करना होगा।

इसके लिए बोर्ड बाद में तिथियों का निर्धारण करेगा। उधर, राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि बोर्ड ने एसओएस दसवीं का परिणाम घोषित कर दिया है। एसओएस आठवीं का परिणाम भी शीघ्र घोषित कर दिया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *