आयोग ने दिए आईटीबीपी के रिटायर्ड अफसर के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

शिमला : आईटीबीपी की वर्दी पहनकर भाजपा की सदस्यता लेने वाले आईटीबीपी के अधिकारी पर चुनाव आयोग ने डीजी आईटीबीपी को निर्देश जारी कर दिए हैं कि आईटीबीपी फोर्स के नियमों के तहत कार्रवाई की जाए। बता दें कि 26 अप्रैल को धर्मशाला के दाड़ी मैदान में भाजपा की रैली के दौरान मेडल, स्टार और तमगों से सुसज्जित वर्दी पहने आईटीबीपी के रिटायर्ड असिस्टेंट कमांडेंट का सोशल मीडिया में वीडियो वायरल हो गया था। चुनाव आयोग के निर्देश पर मामले की जांच के दौरान वर्दी पहने व्यक्ति की पहचान सोहरा निवासी ओम प्रकाश चौधरी के रूप में हुई।

चौधरी पिछले साल 30 सितंबर को आईटीबीपी से रिटायर हो गए थे। पहचान होने के बाद एसएसपी कांगड़ा ने मामले में डीआईजी आईटीबीपी शिमला को पत्र लिखकर पूछा था कि क्या कोई रिटायर्ड आईटीबीपी कर्मी अपनी वर्दी व मेडल को पहनकर इस तरह का काम कर सकता है या नहीं।साथ ही यह भी पूछा कि क्या वह राजनीतिक कार्यक्रम में वर्दी पहनकर शामिल हो सकता है या नहीं। पत्र के जवाब में डीआईजी आईटीबीपी शिमला की ओर से जवाब में स्पष्ट किया गया है कि नियमों के अनुसार कोई भी व्यक्ति वर्दी पहनकर राजनीतिक कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकता।

आईटीबीपी के जवाब के बाद एसएसपी कांगड़ा ने मामले में रिपोर्ट मुख्य निर्वाचन कार्यालय को भेज दी। जिसके बाद अब आयोग ने कार्रवाई के लिए आईटीबीपी के डीजी को निर्देश जारी कर दिए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *