CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित...हिमाचल के छात्रों ने किया शानदार प्रदर्शन

हिमाचल : सोलन के पार्थ सैनी ने किया सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में टॉप

  • देशभर में हासिल किया तीसरा स्थान

शिमला:हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के पार्थ सैनी ने सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में टॉप किया है। पार्थ सेनी ने 497 अंक हासिल किए हैं। पार्थ सोलन के सेंट ल्यूकस स्कूल का छात्र है। पार्थ ने पूरे देश में तीसरा रैंक हासिल किया है। सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में हंसिका शुक्ला (499 अंक) गाजियाबाद यूपी ने पूरे देश में टॉप किया है।

पिछले साल के नतीजों में 83.1 फीसदी बच्चे पास हुए थे।

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट (CBSE Result 2019) जारी कर दिया गया है। सभी जोन के नतीजे एक साथ जारी किए गए हैं। CBSE Board की 12वीं का रिजल्ट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है। स्टूडेंट्स इन वेबसाइट्स पर जाकर ही रिजल्ट देख सकते हैं। रिजल्ट (CBSE Board 10th, 12th Result) चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को रोल नंबर सबमिट करना होगा। 12वीं की परीक्षा में डीपीएस गाजियाबाद की हंसिका शुक्‍ला और एसडी पब्‍लिक स्‍कूल,मुजफ्फरनगर की करिश्‍मा अरोड़ा ने टॉप किया है। इन दोनों के 499 अंक हैं। इस बार कुल 83.4 फीसदी बच्‍चे पास होने में सफल रहे। पिछली बार की तरह इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। सीबीएसई के मुताबिक लड़कों की तुलना में 9 फीसदी अधिक लड़कियां पास हुईं हैं। सीबीएसई 12वीं बोर्ड में 88.70 फीसदी लड़कियां पास होने में सफल रहीं, जबकि लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 79.4 फीसदी रहा।

हर बार की तरह इस बार भी केंद्रीय विद्यालयों का प्रदर्शन शानदार रहा। सीबीएसई के मुताबिक केंद्रीय स्‍कूलों का पासिंग पपर्संटेज 98.4 फीसदी रहा। वहीं, तिब्‍बती स्‍कूलों के 96 फीसदी बच्‍चे और सरकरी स्‍कूलों के 88.49 फीसदी बच्‍चे सफल रहे। उधर, 82.59 फीसदी पासिंग पर्सेंटेज के साथ प्राइवेट स्‍कूलों का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी। सीबीएसई की कक्षा 10 और 12 के लिए 31 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *