सेब की फसल को हुए नुकसान की सूचना बीमा कम्पनी को दें

सेब की फसल को हुए नुकसान की सूचना बीमा कम्पनी को दें

  • अधिकारियों को फल-फसलों को पहुंची क्षति के आकलन के निर्देश
  • ओलावृष्टि से हुई क्षति का आकलन कर रिपोर्ट तैयार करके शीघ्र बागवानी निदेशालय को भेजें

शिमला: प्रदेश के बागवानी विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सेब की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। शिमला ज़िला के सभी विकास खण्डो, कुल्लू ज़िला के आनी विकास खण्ड व मण्डी ज़िसेब की फसल को हुए नुकसान की सूचना बीमा कम्पनी को देंला के करसोग, सिराज, गोहर व सुन्दरनगर क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि हाल में हुई ओलावृष्टि से फल-फसलों को हुए नुकसान के आकलन का जायजा लेने के लिए क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। उन्हें कहा गया है कि वे राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ मिलकर ओलावृष्टि से हुई क्षति का आकलन कर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करके शीघ्र बागवानी निदेशालय को भेजें।

विभाग ने सलाह दी है कि जिन बागवानों ने मौसम आधारित फसल का बीमा करवाया है वे एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी आफ इंडिया के टोल फ्री नम्बर 1800-103-0061 पर ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर अपनी शिकायत या सूचना दर्ज करवा दें ताकि उनका एक प्रतिनिधि भी इस आकलन में शामिल हो सके। इस संबंध में विभाग ने पहले ही इंश्योरेंस कम्पनी से सम्पर्क कर ओलावृष्टि से हुए नुकसान के आकलन के निर्देश दिए हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *