आचार संहिता उल्लंघन को कैमरे में कैद करने के लिए ‘सी-विजिल’ ऐप

आचार संहिता उल्लंघन को कैमरे में कैद करने के लिए ‘सी-विजिल’ ऐप

शिमला: भारत निर्वाचन आयोग ने ‘सी-विजिल’ मोबाईल ऐप से नागरिकों को आदर्श आचार संहिता तथा चुनावी खर्च की उल्लंघना की शीघ्र रिपोर्ट करने तथा इसके निवारण में सहायता मिलेगी। मुख्य निर्वाचन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि यह ऐप स्वतंत्र तथा निष्पक्ष चुनावों को सुनिश्चित बनाने में नागरिकों की सक्रिय व जिम्मेदार भूमिका निभाने में उपयोगी सिद्ध होगी। 

नागरिक इस ऐप के माध्यम से राजनैतिक दुर्व्यवहार की घटना को किसी भी स्थान से कुछ ही मिनटों में सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट कर सकते हैं। यह ऐप नागरिकों को जिला नियंत्रण कक्ष, रिटर्निंग अधिकारी तथा फील्ड इकाई (उड़न दस्तें)/स्थाई निगरानी दलों से जोड़ेगा तथा एक तीव्र व सटीक रिपोर्टिंग, कार्यवाही तथा मॉनिटरिंग सिस्टम सृजित करेगा।

शिकायत दर्ज करवाने से पूर्व व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की गतिविधियों की फोटो खींचकर अथवा दो मिनट की वीडियो रिकार्ड कर उसका ब्यौरा देना होगा। शिकायत में दर्ज स्थान की सूचना सम्बन्धित जिला नियंत्रण कक्ष तक पहुच जाएगी तथा उड़न दस्ते कुछ ही समय में निश्चित स्थान पर पहुॅच जाएंगे।

यह ऐप कैमरा, इंटरनेट कनैक्शन व जीपीएस सुविधा युक्त किसी भी एन्ड्रॉयड स्मार्ट फोन पर इंस्टॉल की जा सकती है।

प्रवक्ता ने बताया कि यह ऐप केवल आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना से सम्बन्धित मामलों की शिकायत के लिए ही उपयोग की जानी चाहिए। नागरिक शिकायत दर्ज करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वैबसाईट www.eci.gov.in का प्रयोग कर सकते हैं अथवा राष्ट्रीय सम्पर्क केन्द्र के दूरभाष नम्बर 1800111950 अथवा राज्य सम्पर्क केन्द्र 1950 पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *