पंचायती राज संस्थाओं के तीसरे चरण के चुनाव में लगभग 81 प्रशित मतदान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए ईवीएम और वीवीपीएटी की सुरक्षा निर्देश

शिमला: मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार ने आज यहां लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए वीडिया कॉन्फ्रैंस के माध्यम से सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों के अलावा पुलिस, आबकारी तथा आयकर विभाग में नियुक्त नोडल अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

उन्होंने इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा वोटर वैरिफाईएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) की सुरक्षा से सम्बन्धित आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी करते हुए कहा कि इन्हें स्ट्रॉंग रूम में रखा जाएगा, जिनमें सुरक्षा, सिंगल प्रवेश द्वार, अग्निशमन यंत्र तथा सीसीटीवी कैमरा की सुविधा होगी।

भारत के निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा ईवीएम तथा वीवीपीएटी की पहली रैंडेमाईजेशन 28 मार्च, 2019 को की जाएगी। इसके उपरान्त सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा ईवीएम तथा वीवीपीएटी का स्थानांतरण तथा जमा करने के प्रबन्ध किए जाएंगे।

भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार, ईवीएम तथा वीवीपीएटी को चार श्रेणियों में बांटा जाएगा जिनमें पोल्ड ईवीएम व वीवीपीएटी, डिफैक्टिव पोल्ड ईवीएम व वीवीपीएटी, डिफैक्टिव अनपोल्ड ईवीएम व वीवीएपीएटी तथा अनपोल्ड ईवीएम व वीवीएपीएटी शामिल हैं। पहली दो श्रेणियों को उचित प्रोटोकोल की पालना करने के उपरान्त स्ट्रॉंग रूम में अलग से जमा किया जाएगा तथा शेष दो श्रेणियों को पहली दो श्रेणियों के स्ट्रॉंग रूम से दूर रखा जाएगा।

सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आरक्षित ईवीएम तथा वीवीपीएटी की सभी गतिविधियों की सक्रिय निगरानी तथा अनुश्रवण के निर्देश जारी किए गए हैं जिसके लिए सभी सम्बन्धित सैक्टर अधिकारियों तथा मैजिस्ट्रेटों को जीपीएस ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिला निर्वाचन कार्यालय तथा मुख्य निर्वाचन कार्यालय स्तर पर जीपीएस ट्रैकिंग प्रणाली सुविधा प्राप्त ईवीएम नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे।

प्रदेश के सभी जिलों को सभी मतदान केन्द्रों में ईवीएम तथा वीवीपीएटी की स्वयं जांच कर शत-प्रतिशत निरीक्षण प्रमाण-पत्र जमा करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

पुलिस अधिकारियों तथा कार्यकारी मैजिस्ट्रेटों को पूर्व अपराधी, घोषित भगौड़े, अपराधी तथा असामाजिक तत्वों के विरूद्ध तुरन्त कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं। जिला आधिकारियों को प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों से लगते प्रवेश तथा निकासी द्वारों की सघन जांच सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। पड़ोसी राज्यों से आने वाली नगदी, शराब, नशा, गैर-कानूनी हथियार इत्यादि की जांच तथा मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इसकी दैनिक रिपोर्ट भेजने के भी निर्देश जारी किए गए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राज्य तथा जिला मुख्यालयों में वोटर हैल्पलाईन चौबीसों घण्टे सुचारू रूप से कार्य कर रही है। सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को शैक्षणिक, तकनीकी तथा व्यवसायिक संस्थानों में विशेष शिविर आयोजित कर नए पात्र मतदाताओं को पंजीकृत करने के लिए हर सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में बताया गया कि ऑनलाईन के माध्यम से नए मतदाताओं से प्राप्त 78230 आवेदनों में से 18-19 आयुवर्ग में 22450 मतदाताओं को पंजीकृत किया गया है जबकि नए मतदाताओं के पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *