धर्मशाला: 20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी संदीप कुमार

  • मतदान केंद्रों पर उपलब्ध करवाई जाएंगी आवश्यक सुविधाएं

धर्मशाला: कांगड़ा संसदीय क्षेत्र में 20102 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिटिड पोस्टल बैलेट पेपर भेजे जाएंगे ताकि सैन्य जवान भी अपने मतदान का प्रयोग कर सकें। यह जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी डीसी संदीप कुमार ने देते हुए बताया कि यह पोस्टल बैलेट पेपर सेना के सभी 17 सेगमेंट्स में भेजे जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप कुमार ने बताया कि मतदान में ज्यादा से ज्यादा से लोग भाग लें इस के लिए मतदाता जागरूकता अभियान भी जिला में आरंभ किया गया है तथा दिव्यांगों से लेकर युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला में 1611 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा इन मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग के दिशा निर्देशानुसार आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं ताकि लोगों को मतदान करने में किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं आएं। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न स्तरों पर मतदान के लिए ईवीएम तथा वीवीपैट का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा इस के लिए प्रथम चरण में सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों के लिए एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए निशुल्क दूरभाष नंबर 1950 भी कार्यान्वित किया गया है इस सुविधा के माध्यम से मतदाता अपने वोटर कार्ड इत्यादि के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नोमिनेशन से दस दिन पहले तक नाम दर्ज किया जा सकता है जबकि मतदाता सूचियों में किसी भी तरह के नाम कटवाए नहीं जा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्र तथा निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मोबाइल ऐप सी विजिल लांच किया है इस ऐप के जरिये आम जन आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकेगा, सी विजिल ऐप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन जीपीएस वाला स्मार्टपफोन होना जरूरी है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *