स्वीप कार्यक्रम में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण विभाग ने नुक्कड़-नाटक व लोकगीतों से मतदान पर किया युवाओं को जागरूक

स्वीप कार्यक्रम में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण विभाग ने नुक्कड़-नाटक व लोकगीतों से मतदान पर किया युवाओं को जागरूक

अंबिका/शिमला: स्वीप कार्यक्रम में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण विभाग द्वारा नुक्कड़-नाटक व लोकगीतों से मतदान के महत्व पर युवा वर्ग को जागरूक किया गया। 63-शिमला शहरी क्षेत्र में स्वीप गतिविधियों के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय के छात्र, छात्राओं, प्राध्यापकों व कर्मचारियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान की अहमियत व सशक्त लोकतन्त्र पर सभी को जागरूक किया गया व लोक सभा चुनाव-2019 में जो युवा 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, उन्हें फार्म-6 भरकर अपना नाम दर्ज करने के लिए प्रेरित किया गया।

इस स्वीप कार्यक्रम में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण विभाग द्वारा नुक्कड़-नाटक व लोकगीतों से मतदान के महत्व पर युवा वर्ग को जागरूक किया गया। इस अवसर पर नोडल अधिकारी नरेश भारद्वाज, शिवदेव सिंह व सुरेश कुमार व सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के रितेश कपूर भी उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त 62-कसुम्पटी निर्वाचन क्षेत्र में स्वीप गतिविधियों के तहत जागरूकता अभियान की शुरूवात राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मशोबरा, ढली, भट्टाकुफर व मैहली से की गई।

इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों व अध्यापकगण को निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान के महत्व पर जागरूक किया गया व ईवीएम एवं वीवीपैट पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर युवाओं, बुजुर्गों व महिलाओं को चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया गया, जिससे भारतीय लोकतन्त्र की नींव मजबूत हो सके।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *