मनरेगा कामगारों को आधार से जोड़ने के लिए विशेष पंजीकरण अभियान

मनरेगा कामगारों को आधार से जोड़ने के लिए विशेष पंजीकरण अभियान

  • मनरेगा कामगारों को आधार से जोड़ने के लिए विशेष पंजीकरण अभियान
  • प्रदेश के बैंकों को शेष बचे मनरेगा कामगारों के बचत खातों को आधार नम्बरों से जोड़ने के निर्देश

 

शिमला: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत शत प्रतिशत मनरेगा कामगारों के आधार नंबर का ‘मनरेगा सॉफ्ट’ के साथ पंजीकरण के लिए ग्रामीण विकास विभाग द्वारा प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जाएगा, जिससे आधार आधारित भुगतान मजदूरों के बैंक खाते में शीघ्रता से किया जा सके।

गा्रमीण विकास एवं पंचायती राज विकास मंत्री अनिल शर्मा ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के कार्यान्वयन हेतु गठित हिमाचल प्रदेश राज्य रोजगार गारंटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के बैंकों को शेष बचे मनरेगा कामगारों के बचत खातों को आधार नम्बरों से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। शर्मा ने कहा कि इस वित्त वर्ष के वर्तमान वित्त वर्ष के दौरान मनरेगा के अन्तर्गत प्रदेश में प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़कों के किनारों पर विभिन्न प्रजातियों के पौंधों के एक लाख पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पौधे लोक निर्माण विभाग द्वारा मनरेगा के कामगारों के माध्यम से रोपे जाएंगे।

बैठक में परिषद द्वारा वित्त वर्ष 2014-15 के दौरान मनरेगा के अन्तर्गत किये गये कार्यों की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गई तथा मनरेगा को सुचारू रूप से चलाने हेतु गैर सरकारी सदस्यों द्वारा बहुमूल्य सुझाव भी दिये गये। परिषद ने अन्य विभागों को मनरेगा के अन्तर्गत अधिक से अधिक कार्य आपसी सहयोग के माध्यम से करवाने का सुझाव भी दिया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *