नौणी विवि के दो छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में जीते पुरस्कार

नौणी विवि के दो छात्रों ने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में जीते पुरस्कार

सोलन: डॉ. वाईएस परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय, नौणी के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के दो शोधकर्ताओं ने हाल ही में गुवाहाटी में आयोजित दो अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में पुरस्कार जीत विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है।

विश्वविद्यालय के पीएचडी के छात्र विशाल शर्मा ने इंटरनेशनल प्लांट प्रोपगेशन सोसाइटी और आईआईटी गुवाहाटी द्वारा आयोजित नेक्स्ट जनरेशन प्लांट प्रोडक्शन एंड बायोरिसोर्स यूटिलाइजेशन टेक्नोलॉजीज’ विषय पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन’ में सर्वश्रेष्ठ इंटरैक्टिव पोस्टर का पुरस्कार जीता। विशाल ने प्लम के इन-विटरों प्रसार पर शोध किया है। यह अनुसंधान डीबीटी द्वारा वित्त पोषित परियोजना और डॉ॰ मनीषा ठाकुर की देखरेख में किया गया। इसके अलावा डॉ॰ अर्जुन चौहान, जो विश्वविद्यालय में परियोजना सहायक के रूप में कार्यरत हैं ने ‘ट्रेंड्स इन प्लांट साइंसेज एंड एग्रोबायोटेक्नोलॉजी- 2019’ विषय पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के दौरान सर्वश्रेष्ठ पोस्टर का पुरस्कार जीता। इस सम्मेलन का आयोजन प्लांट टिशू कल्चर एसोसिएशन ने आईआईटी गुवाहाटी के साथ मिलकर किया। डॉ॰ अर्जुन ने डॉ॰ मंजू मोदगिल की देखरेख में सेब में मार्सोनिया कोरोनारिया के कारण लीफ़ ब्लोत्च  रोग के प्रबंधन पर शोध कार्य किया है।

इस अवसर पर नौणी विवि के कुलपति डॉ॰ एचसी शर्मा, औदयानिकी महाविद्यालय के डीन और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता और अन्य संकाय ने शोधकर्ताओं को उनकी उपलब्धि पर बधाई दी।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *