मुख्यमंत्री ने सिराज में किया प्रदेश की सबसे बड़ी जलापूर्ति योजना का शिलान्यास

  • लंबाथाच में आईपीएच के निरीक्षण कुटीर तथा थुनाग में रेशम बीज उत्पादन केन्द्र खोलने की घोषणा

शिमला: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज 215 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सिराज और गोहर खण्ड़ों के लिए लंबाथाच में प्रदेश की सबसे बड़ी जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना के अंतर्गत सिराज विधानसभा क्षेत्र की 58 में से 33 पंचायतों के हजारों लोगों को पेयजल सुविधा प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर थुनाग में सिराज विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के महा सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना के माध्यम से 1100 किलोमीटर लम्बी पाइप लाईन बिछाई जाएगी और अतिरिक्त घरों को पेयजल की सुविधा सुनिश्चित की जाएगी। इस परियोजना के कार्य के पूर्ण होने पर 163 गांवों तथा 1135 बस्तियों के हजारों लोगों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए छड़ी, बाखली, छतरी तथा थानेसर खड्डों से जल उठाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के समान विकास के लिए हर क्षेत्र को अधिमान दिया गया है। पिछले एक वर्ष में प्रदेश भर में करोड़ों की लागत से बनने वाली विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण एवं आधाशिलाएं रखी गई हैं।  उन्होंने कहा कि प्रदेश की तीव्र प्रगति के लिए राज्य सरकार ने कर्मचारियों के साथ सौहार्दपूर्ण सम्बन्ध स्थापित किए हैं। सरकार ने पीटीए शिक्षकों के मानदेय को नियमित अध्यापकों के वेतन के बराबर किया। इससे उन्हें अन्य श्रेणियों के कर्मचारियों की तरह राहत मिली है। उन्होंने कहा कि अन्य श्रेणियों के कर्मचारियों को भी शीघ्र राहत प्रदान करने के प्रयास किए जाएंगे।

इस अवसर पर सिराज विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 5,55,555 रुपये का चैक भेंट किया।

इस अवसर पर सिराज विधानसभा क्षेत्र के हजारों कांग्रेस नेता लंबाथाच तथा थुनाग में मुख्यमंत्री की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुए तथा मुख्यमंत्री ने भाजपा में शामिल होने वाले इन नेताओं को विश्वास दिलाया कि उन्हें पार्टी में उचित सम्मान मिलेगा।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने हि.प्र. बागवानी विकास परियोजना के अंतर्गत 1.33 लाख रुपये की लागत से जंजैहली विकास खण्ड के सुनाह बताहर में बनने वाली बहाव सिंचाई योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला निहारी सुनाह में 3.76 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले अतिरिक्त भवन की भी आधारशिला रखी।

उन्होंने ग्राम पंचायत कंडा के बीजाही में 7.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले ग्रामीण आजीविका केन्द्र सिराज की आधारशिला भी रखी तथा 1.56 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित बखाली खड्ड पर बने छड़ी पुल का लोकार्पण किया।

जय राम ठाकुर ने लंबाथाच में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षण कुटीर तथा थुनाग में रेशम बीज उत्पादन केन्द्र खोलने की घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *