बजट 2019: पहली बार देश का रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ पहुंचा

बजट 2019: पहली बार देश का रक्षा बजट बढ़ाकर 3 लाख करोड़ पहुंचा

बजट 2019: बजट पेश करते हुए पीयूष गोयल ने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए रक्षा बजट 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक रखा गया है, जो अब तक किसी भी साल की तुलना में सबसे अधिक है । पीयूष गोयल ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान इस बात की जानकारी दी. उन्होंने 2019-20 के लिए अंतरिम बजट (वोट ऑन अकाउंट) पेश करते हुए कहा, “हमारे सैनिक सीमाओं पर देश की रक्षा करते हैं, जिन पर हमें गर्व है. हमने हमारी सीमाओं को सुरक्षित बनाने के लिए बजट में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया है, जो अब तक सबसे ज्यादा है. अगर जरूरत पड़ी तो अतिरिक्त फंड मुहैया कराया जाएगा ।”

गोयल ने कहा कि सरकार ने वन रैंक, वन पेंशन को लागू की है और अब तक 35,000 करोड़ रुपये से अधिक लाभार्थियों को पेंशन मिल चुका है । इस दौरान ओआरओपी को लेकर उन्होंने सदन में कांग्रेस पर हमला भी बोला।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस सरकार ने ओआरओपी के वादे को तीन बार बजट में रखा, लेकिन हमने इसे लागू किया है.” इस दौरान गोयल ने देश की जनता को भी कई सौगात दिए जिसमें से असंगठित मजदूरों के लिए प्रतिमाह पेशन और टैक्स की सीमा को 2.5 से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया।

अपने बजट भाषण के दौरान गोयल ने देश की जनता के लिए टैक्स छूट, रेलवे के लिए राहत पैकेज, असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पेंशन का भी एलान किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *