प्रदेश व जिला में प्रवेश करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य : डीसी शिमला

वन विभाग ने की 123 गार्ड के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू, 15 फरवरी तक ऑनलाइन करें आवेदन

शिमला: वन विभाग में 123 गार्ड की भर्ती के लिए वन विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेश के 8 सर्कलों पर ये भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 15 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों के आवेदकों के लिए अंतिम तिथि 27 फरवरी तय कर दी है।

हालांकि भर्ती प्रक्रिया काफी लंबी चलने वाली है। भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण में उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जाएंगे। उसके बाद वन विभाग उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट लेगा। यह सिर्फ क्वालीफाइंग है। फिजिकल टेस्ट पास करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के दौर से गुजरना पड़ेगा। यह टेस्ट बागवानी एवं वाणिकी विश्वविद्यालय लेगा। फोरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 85 नंबर के होंगे और मेरिट में आने वाले उम्मीदवारों की ही नियुक्ति होगी। फोरेस्ट गार्ड भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण में होने वाले फिजिकल टेस्ट के दौरान वीडियाग्राफी होगी।

पूर्व में हुई भर्ती प्रक्रिया पर कई बार उंगली उठ चुकी है। इसे देखते हुए वन विभाग ने इस बार होने वाली भर्ती प्रक्रिया के दौरान पूरी तरह से पारदर्शी लाने की कवायद शुरू कर दी है। ऐसे में 8 सर्कलों पर फिजिकल टेस्ट के दौरान वीडियाग्राफी होगी। फोरेस्ट गार्ड भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 21 अप्रैल को होगी। इसके लिए वन विभाग ने सभी जिला मुख्यालयों पर परीक्षा केंद्र तय किए हैं। इससे पहले 16 मार्च से पांच अप्रैल तक फीजिकल टेस्ट करवाए जाएंगे, जो मात्र क्वालिफाइंग है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *