महिलाओं की सहभागिता से ही देश व प्रदेश की प्रगति और उज्जवल भविष्य के निर्माण की जा सकती है परिकल्पना : डॉ. साधना

महिलाओं की सहभागिता से ही देश व प्रदेश की प्रगति और उज्जवल भविष्य के निर्माण की जा सकती है परिकल्पना : डॉ. साधना

शिमला : महिलाएं समाज का अभिन्न अंग हैं। महिलाओं की सहभागिता से ही देश और प्रदेश की प्रगति और उज्जवल भविष्य के निर्माण की परिकल्पना की जा सकती है। यह बात अध्यक्षा अस्पताल कल्याण अनुभाग, हिमाचल प्रदेश रेडक्रास सोसायटी डॉ. साधना ठाकुर ने आज बचत भवन शिमला में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। डॉ. साधना ठाकुर ने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत जिला प्रशासन शिमला के महत्वकांक्षी कार्यक्रम ‘अनन्या’ का शुभारंभ भी किया। उन्होंने कहा कि अनन्या कार्यक्रम में छह मुख्य घटकों को शामिल किया गया है, जिसका मूल उद्देश्य बालिकाओं को जीवन में आगे बढ़ने के लिए बेहतरीन अवसर उपलब्ध करवाना, साथ ही उन्हें स्वास्थ्य तथा सुरक्षा की दृष्टि से और अधिक जागरूक करना है।

डॉ. साधना ठाकुर ने जिला प्रशासन के इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि अनन्या कार्यक्रम के तहत सम्मिलित किये गये घटक बहुत महत्वपूर्ण हैं और इसके माध्यम से उन्हें स्वास्थ्य, व्यक्तिगत स्वच्छता, मिथक एवं वर्जनाओं को दूर कर जागरूक बनाने में मदद मिलेगी। इसके माध्यम से महिलाओं और किशोरियों को पोषण एवं स्वास्थ्य संबंधी पहलुओं की निगरानी करने में भी मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि अनन्या कार्यक्रम के तहत सामाजिक समरसता के लिए युवाओं की सहभागिता बहुत महत्वपूर्ण हैं। इसके माध्यम से सम समाज निर्माण और युवाओं में लैंगिक संवेदनशीलता के सम्मान भाव को बढ़ावा देने में और बल मिलेगा। उन्होंने शिमला के आठ स्कूलों में सैनिटरी नैपकिन बैंडिंग मशीन तथा इन्सैनिरेटर को शिक्षा विभाग के माध्यम से संबंधित संस्थाओं को प्रदान किया।

डॉ. साधना ठाकुर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत देश व विश्व में राष्ट्र का नाम रोशन करने वाली प्रदेश की महिलाओं को दर्शाता कलेंडर भी जारी किया।

उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को सफल बनाने तथा महिलाओं को सशक्त बनाने, बेटियो के विरूद्ध होने वाली हिंसा को रोकन तथा बेटी को समाज में प्रगति के समान अवसर दिलाने की शपथ भी दिलाई।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *