दसवें जन मंच में करीब 2125 शिकायतें व मांगें प्राप्त

दसवें जन मंच में करीब 2125 शिकायतें व मांगें प्राप्त

शिमला: 10वें जन मंच का राज्य के 10 जिलों में सफलतापूवर्क आयोजन किया गया, हलांकि मौसम की खराब स्थिति के दृष्टिगत जनजातीय जिलों किन्नौर और लाहौल-स्पिति में जन मंच का आयोजन नहीं किया जा सका। आज के जन मंच के दौरान लगभग 2125 मांगें व शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया गया।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने ऊना जिले के चिन्तपूर्णी विधासभा क्षेत्र के जोल में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की।  किया गया। उन्हांने कहा कि जन मंच लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाने तथा उनकी समस्याओं के समाधान के लिए एक प्रभावी माध्यम बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि जन मंच में प्राप्त हुई 80 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा अभी तक कर दिया गया है, जो अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। इस अवसर पर उन्होंने लाभार्थियों को 71 निःशुल्क गैस कनेक्शन और अन्य प्रमाण पत्र वितरित किए। जन मंच में 299 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई थी।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के घणाहट्टी में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की, जिसमें 159 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई थी, जिनमें से अधिकतम का मौके पर निपटारा किया गया। सुरेश भारद्वाज ने कहा कि राज्य सरकार ने लोगों को श्रेष्ठ स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना का आरम्भ लाभार्थी महिलाओं को निःशुल्क गैस सुविधा प्रदान करने के लिए आरम्भ किया गया है, जो महिलाएं भारत सरकार की उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत नही आई थीं। उन्होंने इस अवसर पर लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन व कन्याओं को सावधि जमा खाते प्रदान किए।

मण्डी सदर विधानसभा क्षेत्र के साईगलू में जन मंच की अध्यक्षता करते हुए ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि मण्डी सदर विधानसभा क्षेत्र के तुंगल क्षेत्र के लिए 45 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजना की स्वीकृत ब्रिक्स के माध्यम से प्राप्त हुई है, जिससे क्षेत्र की पांच से अधिक ग्राम पंचायतें लाभान्वित होगी। कार्यक्रम के दौरान 77 शिकायतें तथा 225 मांगें प्राप्त हुई थी, जिनमें अधिकतर का मौके पर निपटारा कर दिया गया।

पेंशन के विभिन्न मामले, आधार कार्ड, राशन कार्ड, वाहन के लाईसेंस, अपंगता प्रमाण पत्र इस अवसर पर स्वीकृत किए गए, जबकि लाभार्थियों को गैस कनेक्शन और ‘बेटी है अनमोल’ योजना के अन्तर्गत सावधि जमा खाते प्रदान किए गए। सांसद रामस्वरूप शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

चम्बा जिले के भटियात विधानसभा क्षेत्र के सादल में शहरी विकास मंत्री सरवीन चौधरी ने जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने बन्दूक लाईसेंस के नवीनीकरण की दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए तथा यह सुनिश्चित करने को कहा कि शिकायतकर्ताओं के नाम, पता व सम्पर्क नम्बर उनकी शिकायतों में दर्ज होने चाहिए।

उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत सावधि जमा खाते तथा विभिन्न प्रमाण पत्र लाभार्थियों को वितरित किए। जन मंच कार्यक्रम के दौरान 150 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई थी। स्थानीय विधायक विक्रम जरयाल भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकण्डा ने सोलन जिले के दून विधानसभा क्षेत्र में ग्राम पंचायत पट्टा बेरियां में जन मंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि उप तहसील कृष्णगढ़ के अन्तर्गत विभिन्न पंचायतों में बन्दोबस्त के कार्य को शीघ्र पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने नालागढ़-रामशहर मार्ग पर वाया भयूनड़ी बस सेवा शुरू करने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम को आदेश दिए। उन्होंने कहा कि जन मंच कोई राजनीतिक मंच नही है तथा लोगों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।

इस अवसर पर सांसद वीरेन्द्र कश्यप तथा दून के विधायक परमजीत सिंह पम्पी ने भी अपने विचार रखे। आज के जन मंच के कार्यक्रम के दौरान 314 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई थी। इस अवसर पर लोगों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी किए गए तथा इस अवसर पर लगाए गए एलोपेथिक और आयुर्वेदिक चिकित्सा शिविरों में 600 से अधिक लोगों की चिकित्सीय जॉंच की गई।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने हमीरपुर जिले के बड़सर विधानसभा क्षेत्र के बयाड में जन मंच की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इस पहल ने लोगों को आवश्यक राहत प्रदान की है और अब तक 20,000 से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया है।

इस मौके पर पेयजल, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य, राजस्व आदि से सम्बन्धित 87 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जबकि जन मंच से 56 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें से 46 का मौके पर निपटारा किया गया। इस अवसर पर आयोजित चिकित्सा शिविर में 400 लोगों की चिकित्सीय जॉच की गई तथा लोगों को मुफ्त दवाइयों का वितरण किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने 10 कन्याओं को सावधि जमा खाते व 120 पात्र महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए गए।

ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने बिलासपुर जिले के श्री नैनादेवी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि जन मंच ने लोगों को राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

जन मंच से पूर्व 305 मांगें और शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसमें से 181 का मौके पर निपटारा किया गया। इस अवसर पर 95 पात्र कन्याओं को सावधि जमा खाते जारी किए गए । इसके अतिरिक्त विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने के लिए 1053 नए मामले चिन्हित किए गए। स्थानीय विधायक राम लाल ठाकुर तथा पूर्व विधायक रणधीर शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कांगड़ा जिले के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के भरवार में जन मंच की अध्यक्षता उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह द्वारा की गई। उन्होंने लोगों से अपनी समस्याओं के समाधान तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना जिसका मुख्य उद्देश्य युवाओं को स्वरोज़गार के अवसर प्रदान करना है का अधिकतम लाभ प्राप्त करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि नूरपुर को औद्योगिक हब्ब बनाने के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे। मंत्री तथा स्थानीय विधायक राकेश पठानिया ने राज्य सरकार की एक ‘एक बूटा बेटी के नाम’ योजना के तहत पौधे वितरित किए।

कार्यक्रम के दौरान 150 मांगें और शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनमें से 130 को मौके पर समाधान किया गया। जन मंच से जिला प्रशासन को 291 मामलें प्राप्त हुए थे, जिसमें से 286 का निपटारा कर दिया गया था।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ राजीव सैजल ने सिरमौर जिले के पांवटा साहब विधानसभा क्षेत्र के पूरूवाला में जन मंच की अध्यक्षता करते हुए 350 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए। उन्होंने 10 नवजात कन्या शिशुओं को उपहार भेंट किए तथा 10 कन्याओं को बेटी है अनमोल योजना के तहत 10 कन्याओं को सावधि जमा खाते भेंट किए। इस अवसर पर लोगों को विभिन्न प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए तथा दो मरीजों की अपोलो अस्पताल दिल्ली के विशेषज्ञों के साथ बात करवाई।

कार्यक्रम में 144 मांगे और शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जिसमें से 40 का निपटरा मौके पर ही किया गया। विधायक सुखराम चौधरी भी इस अवसर पर उपस्थित थे। कुल्लू जिले में जन मंच का आयोजन मनाली विधानसभा क्षेत्र के रायसन में किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त युनूस ने की। इस अवसर पर 127 मांगें व शिकायतें प्राप्त हुई थी जिसमें से 105 मौके पर समाधान किया गया। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जन मंच कार्यक्रम के दौरान उपस्थित लोगों को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्बोधित किया। इस अवसर पर 10 कन्याओं को 10 हजार रुपये के सावधि जमा खाते प्रदान किए गए तथा गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत 244 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *