BIG B ने ट्वीट कर साझा की जानकारी: सांस लेने में तकलीफ के चलते BiPAP वेंटिलेटर पर हैं कादर खान

BIG B ने ट्वीट कर साझा की जानकारी: सांस लेने में तकलीफ के चलते BiPAP वेंटिलेटर पर हैं कादर खान

नई दिल्ली: बॉलीवुड के लीजेंड एक्टर कादर खान की तबीयत इन दिनों नासाज है और इसी के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। कादर खान की बीमारी को लेकर महानायक अमिताभ बच्चन ने एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने कादर खान के बीमार होने की बात कही है।  बॉलीवुड के लीजेंड एक्टर कादर खान की तबीयत इन दिनों नासाज है और इसी के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। कादर खान की बीमारी को लेकर महानायक अमिताभ बच्चन ने एक ट्वीट किया है। जिसमें उन्होंने कादर खान के बीमार होने की बात कही है।

बिग बी ने ट्वीट किया, ‘कादर खान… बेहद शानदार लेखक और एक्टर..आज हॉस्पिटल में है। उनके जल्दी स्वस्थ होने के लिए दुआएं और प्राथर्ना करें। मैंने उन्हें स्टेज पर परफॉर्म करते हुए देखा है, उनका स्वागत किया है और उन्होंने मेरी फिल्मों के लिए अद्भुत लेखन किया है।वो एक शानदार साथी और लिबरल शख्स हैं… और जो ज्यादातार लोगों को नहीं पता वो गणित सिखाते थे।’

रिपोर्ट्स की मानें तो कादर खान इस समय भारत में नहीं है और वो अपने बेटे सरफराज और बहू के साथ कनाडा में रहते हैं। स्पॉट ब्वॉय के मुताबिक कादर खान इस समय निमोनिया से जूझ रहे हैं और उनकी हालत काफी गंभीर है। उन्हें इस समय BiPAP वेंटिलेटर पर रखा गया है। इतना ही नहीं उन्होंने बोलना भी बंद कर दिया है। वो किसी से बात नहीं कर रहे हैं। हालांकि वो आई कॉन्टेक्ट बनाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन वो बहुत देर तक ऐसा नहीं कर पा रहे।

रिपोर्ट्स का कहना है कि कादर खान को ये समस्या प्रोग्रेसिव सुपरन्यूक्लियर पल्सी (PSP) के चलते हुई है। PSP एक अनकॉमन ब्रेन डिसऑडर होता है जिससे शरीर के मूवमेंट्स, कंट्रोल और बैलेंस को काबू रखने की शक्ति खो जाती है. इसके कारण बोलना, देखना और व्यवहार व सोचने की क्षमताएं काफी गंभीर स्तर पर प्रभावित होती है। PSP का मुख्य कारण दिमाग के नर्व सेल्स में चोट होता है।

बाइपैप वेंटिलेटर को BiPAP के रूप में भी जाना जाता है। इसका पूरा नाम ‘Bilevel Positive Airway Pressure’ है। BiPAP मशीन स्लीप एपनिया से पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है। इस मशीन के जरिए रोगी को मास्क की मदद से दबावयुक्त हवा दी जाती है। बाइपैप वेंटिलेटर की मदद से जो ऑक्सिजन दी जाती है वो रोगी के गले की मांसपेशियों को टूटने से बचाती है। BiPAP मशीन मरीज को रात भर आसानी से और नियमित रूप से सांस लेने में मदद करती है।

आपको बता दें कि 22 अक्टूबर 1937 को कादर खान का जन्म अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। कादर खान ने अपने बचपन में बहुत उतार चढ़ाव देखे थे। कादर खान के पिता ने उन्हें और उनकी मां को छोड़ दिया था और फिर उनकी जिंदगी में उनके सौतेले पिता आए।

इन सब के बीच में कादर खान और उनकी मां को गरीबी और जिंदगी की मुश्किलातों का सामना करना पड़ा। लेकिन उन्होंने अपने दम पर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने सिर्फ पर्दे पर ही नहीं बल्कि बर्दे के पीछे भी काम किया है। वो एक बहुत अच्छे लेखक हैं और उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों के लिए कहानी और स्क्रिप्ट भी लिखी थी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *