मुख्यमंत्री ने भोरंज को दी 34 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाएं की सौगात

मुख्यमंत्री ने भोरंज को दी 34 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं की सौगात

  • भोरंज में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य तथा लोक निर्माण विभाग मण्डल खोलने की घोषणा

हमीरपुर : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने हमीरपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र भोरंज के कन्जयान में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए भोरंज में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य तथा लोक निर्माण विभाग मण्डल खोलने की घोषणा की। जय राम ठाकुर ने कहा कि भोरंज के लिए 90 करोड़ रुपये की जलापूर्ति योजना ब्रिक्स वित्तपोषण के लिए भेजी गई है, जो क्षेत्र की 45000 से अधिक की आवादी को लाभान्वित करेगी। उन्होंने कहा कि सीर खड्ड के तटीकरण के लिए 157 करोड़ रुपये की परियोजना केन्द्र को भेजी गई है, जो शीघ्र मंजूर हो जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उन्होंने भोरंज निर्वाचन सभा क्षेत्र के अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान 34 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं की आधारशिलाएं रखीं हैं अथवा लोकार्पण किए हैं। उन्होंने कहा कि इस निर्वाचन क्षेत्र का वर्ष 1990 से भाजपा द्वारा प्रतिनिधित्व किया जा रहा है और स्व. ईश्वर दास धीमान ने वर्षों तक क्षेत्र के विकास तथा कल्याण के लिए कार्य किया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रो. प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में तत्कालीन राज्य सरकार ने पंचायती राज संस्थानों में महिलाओं के लिए आरक्षण प्रदान किया था। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों के दिली समर्थन के कारण उन्हें राज्य सरकार का नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस महीने की 27 तारीख को एक वर्ष पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए अथक प्रयास किए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के पहले ही निर्णय से प्रदेश के लगभग 1.30 वृद्धजन लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता उनकी दिल्ली यात्राओं को लेकर काफी हो-हल्ला कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार प्रदेश के लिए केन्द्र से हजारों करोड़ की विकास परियोजनाएं स्वीकृत करवाने में सफल रही है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्षी नेता उनके हैलीकॉप्टर उपयोग किए जाने पर उंगली उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि इन नेताओं के पास कोई और मुद्दा नही है और खबरों में रहने के लिए अनावश्यक मुद्दों का सहारा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह हैलीकॉप्टर का उपयोग आम आदमी के कल्याण के लिए कर रहे हैं न कि व्यक्तिगत उपयोग के लिए जैसा कि पिछली राज्य सरकार करती रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का जन मंच लोगों की शिकायतों का समाधान करने के लिए वरदान साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक जन मंच के माध्यम से 20,000 शिकायतों का निवारण किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार और प्रदेश के लोग भाग्यशाली हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आशीर्वाद व स्नेह प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हमेशा ही राज्य की विकासात्मक आवश्यकताओं के प्रति विचारशील रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य के जनजातीय क्षेत्रों में असामायिक बर्फबारी के कारण लाहौल-स्पिति तथा पांगी क्षेत्रों में हजारों लोग फंस गए थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने उनके एक आग्रह पर राज्य के लिए सात हैलीकॉप्टर प्रदान किए और सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई उज्ज्वला योजना में शामिल न होने वाली महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान करने के लिए गृहिणी सुविधा योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री ने उच्च पाठशाला बढ़ियार को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने तथा जाहू में पशु औषधालय खोलने की घोषणा की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने 2.80 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना जखयोल चरण-2 की आधारशिला रखी। उन्होंने 3.38 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले मुंडखर-चाब-लगमानवी सम्पर्क सड़क तथा 3.10 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली कोट-जाखू सड़क के लिए भूमि पूजन किया।

जय राम ठाकुर ने 4.44 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले चेंथ खड्ड के तटीकरण की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इससे 45 हेक्टेयर क्षेत्र का बाढ़ से संरक्षण होगा। उन्होंने भोरंज में 10.65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 50 बिस्तरों के अस्पताल की भी आधारशिला रखीं। मुख्यमंत्री ने 46 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित पशु चिकित्सालय भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने 5.19 करोड़ रुपये की लागत से आंशिक रूप से कवर बस्तियों के लिए निर्मित उठाऊ जलापूर्ति योजना अमान, उठाऊ जलापूर्ति योजना कछोटी, उठाऊ जलापूर्ति योजना मेहल का भी लोकार्पण किया। यह योजना क्षेत्र के 26 गांवों की लगभग 11500 की आवादी को लाभान्वित करेगी।

उन्होंने 1.47 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय भोरंज के आवासीय भवन का उदघाटन किया। उन्होंने 2.17 करोड़ रुपये की लागत से कुन्ह खड्ड पर चेकडैम की आधारशिला भी रखी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *