शिमला: क्रिसमस व नववर्ष के उपलक्ष्य में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश

शिमला: क्रिसमस व नववर्ष पर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश

  • होटल व्यवसायी पर्यटकों की गाड़ियों के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थल करवाएं उपलब्ध
  • 10 से 15 मिनट के अन्तराल पर मिलेगी इलैक्ट्रानिक टैक्सी की सुविधा
  • संबंधित विभागों को पर्यटकों की जानकारी के लिए शोघी, ढली और टुटीकंडी बाईपास आईएसबीटी पर आवश्यक साईन बोर्ड लगाने के निर्देश

शिमला: क्रिसमस व नववर्ष के उपलक्ष्य में शिमला शहर व आसपास के क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के उद्देश्य से आज उपायुक्त शिमला अमित कश्यप की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि इस दौरान पर्यटकों व अन्य क्षेत्रों से लोगों की आमद शिमला व आसपास के क्षेत्र में बढ़ जाती है। स्थानीय लोगों व पर्यटकों के वाहनों की पार्किंग, आवाजाही व यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाए रखने के लिए भी बैठक में संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बताया कि पर्यटकों को मालरोड व शिमला शहर में आने के लिए आईएसबीटी शिमला की नवनिर्मित पार्किंग से सीटीओ तक आने के लिए हिमाचल पथ परिवहन की टैक्सी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि होटल व्यवसायी अपने होटल में ठहरने वाले पर्यटकों की गाड़ियों के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। व्यवसायी पर्यटकों को शिमला शहर में आवागमन के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की टैक्सी सेवा की सुविधा अपनाने के लिए भी उचित मार्गदर्शन प्रदान करे। उन्होंने कहा कि 25 दिसम्बर से नववर्ष के दौरान हिमाचल पथ परिवहन निगम द्वारा प्रत्येक 10 से 15 मिनट के अन्तराल पर इलैक्ट्रानिक टैक्सी की सुविधा निरन्तर प्रदान की जाएगी।

उन्होंने इस दौरान पुलिस कर्मचारियों को भी पर्यटकों को पार्किंग व पर्यटक स्थलों के बारे में उचित मार्गदर्शन करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शिमला नगर और आसपास के क्षेत्रों में निजी पार्किंग मालिक अपने पार्किंग स्थलों में गाड़ियों की समुचित पार्किंग व्यवस्था सुनिश्चित करें व पार्किंग भरने के उपरांत इस संबंध में सूचना पट के माध्यम से पर्यटकों व अन्य लोगों को जानकारी दें। होटलों के बाहर व निजी पार्किंग के बाहर खड़े होने वाले वाहनों की जिम्मेवारी होटल मालिक व निजी पार्किंग मालिकों की मानी जाएगी व उनका चलान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अंतर्राज्यीय बस अड्डा टुटीकंडी में नव निर्मित पार्किंग स्थल में इस दौरान पर्यटकों की गाड़ियों व बसों की पार्किंग के लिए स्थान उपलब्ध रहेगा। उन्होंने संबंधित विभागों को शोघी, ढली और टुटीकंडी बाईपास आईएसबीटी पर पर्यटकों की जानकारी के लिए आवश्यक साईन बोर्ड लगाने के निर्देश दिये, ताकि पर्यटकों को कोई कठिनाई न हो। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए ढली-कुफरी सड़क की ओर जाने के लिए ढली सब्जीमंडी ग्राउंड में पार्किंग सुविधा प्रदान की जाएगी, जहां से कुफरी जाने के लिए एचआरटीसी बस सुविधा पर्यटकों के लिए उपलब्ध होगी।

उन्होंने कहा कि नगर निगम व निजी पार्किंग स्थलों में स्थान उपलब्ध न होने की स्थिति में पार्किंग प्रबंधक संबंधित नजदीकी ट्रैफिक पुलिस को तुरंत सूचित करना सुनिश्चित करें, ताकि यातायात पुलिस पर्यटकों को समय अवधि में अन्य नजदीकी पार्किंग स्थान की उपलब्धता बारे अवगत करवा सके। शिमला शहर में सड़क किनारे कब्जाधारियों को हटाने के लिए उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देश दिये ताकि इससे होने वाले जाम से बचा जा सके। उन्होंने छोटा शिमला से कसुम्पटी जाने वाली सड़क पर वाहनों की आवाजाही तथा पैदल चलने वालों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *