सीएम ने घुमारवीं में की पथ परिवहन निगम का सब-डिपो खोलने की घोषणा

सीएम ने घुमारवीं में की पथ परिवहन निगम का सब-डिपो खोलने की घोषणा

  • नागरिक अस्पताल घुमारवीं का 100 बिस्तरों में स्तरोन्नयन

बिलासपुर : मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने घुमारवीं में हिमाचल पथ परिवहन निगम का सब-डिपो खोलने तथा 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल घुमारवीं को 100 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री आज बिलासपुर ज़िला के घुमारवीं में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।

जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार 27 दिसम्बर को एक वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि यह कार्यकाल पूरी तरह से सफल रहा है और प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजनाओं से समाज का प्रत्येक वर्ग लाभान्वित हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने यह सुनिश्चित बनाया है कि आरम्भ की गई योजनाएं गरीब व जरूरतमंदों तक पहुंचे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने राज्य विधानसभा में 21 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर लिया है, लेकिन यह पहली बार हुआ है कि राज्य सरकार ने समाज के प्रत्येक वर्ग के विकास के लिए पर्याप्त बजट प्रावधान के साथ 30 नई योजनाएं आरम्भ की हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बिना किसी भेदभाव के प्रदेश के विकास के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि गल्त कार्य करने वाले खुले न घूम सके। पूर्व सरकार ने अपने कार्यकाल के अन्तिम दिनों में मात्र एक लाख रुपये का बजट प्रावधान कर प्रदेश में 21 राजकीय महाविद्यालय खोले।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने घुमारवीं में 2.80 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले उप-ज़िला न्यायवादी, सहायक ज़िला न्यायवादी तथा सार्वजनिक अभियोजक कार्यालय की आधारशिला रखी। उन्होंने 5.28 करोड़ रुपये की लागत से स्तरोन्नत होने वाली पनोह-टकरेड़ा-तराउंतरा-घुमारवीं सड़क के लिए भूमि पूजन किया।

मुख्यमंत्री ने 1.42 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित उठाऊ पेयजल योजना का लोकार्पण किया। यह योजना बाड़ी-करणगौड़ा के तहत आने वाली बस्तियों को लाभान्वित करेगी। इस योजना से क्षेत्र की 15 बस्तियों के लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने 8.40 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली लदरौर-जाहू सड़क वाया हटवाड़ का भी भूमि पूजन किया। उन्होंने 2.34 करोड़ रुपये की लागत से संवर्धित उठाऊ पेयजल योजना सेऊ-बढ़ाघाट-नसावल का भी लोकार्पण किया। इस परियोजना से क्षेत्र की 21 बस्तियों के लोगों को पेयजल सुविधा मिलेगी। उन्होंने राजकीय महाविद्यालय घुमारवीं में 93 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुस्तकालय का भी शुभारम्भ किया।

उन्होंने घुमारवीं में मिनी सचिवालय तथा नागरिक स्वास्थ्य केन्द्र भराड़ी को 50 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। आम यात्रियों की सुविधा के लिए घुमारवीं में ओवर हैड पैदल पुल का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घुमारवीं में औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जाएगा। संस्कृत महाविद्यालय डांगर को राज्य सरकार द्वारा अधिग्रहण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिग्री कालेज घुमारवीं में आगामी शैक्षणिक सत्र से एम.कॉम, एम.ए. राजनीति शास्त्र, वनस्पति विज्ञान, जीव विज्ञान तथा रसायन विज्ञान की स्नात्तकोतर कक्षाएं आरंभ की जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने राजकीय उच्च विद्यालय मुडखर तथा सोल को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला पाठशाला को उच्च पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स योजना चरण-दो के तहत घुमारवीं शहर के लिए कोल बांध से जलापूर्ति योजना लाने के प्रयास किए जाएंगे।

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार बिना किसी आय सीमा के 1300 रुपये प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना 1.30 लाख परिवारों को मुफ्त गेस कनेक्शन प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। घुमारवी के विधायक राजिन्द्र गर्ग ने अपने गृह विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री तथा अन्यों का स्वागत करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की सोच जन मंच राज्य सरकार की सर्वाधिक लोकप्रिय और सफल योजना बनकर उभरी है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *