रामपुर: लवी मेला सपन्न, मुख्यमंत्री ने की करोड़ों रुपये की घोषणाएं

  • मुख्यमंत्री ने की लवी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता
  • ननखड़ी में तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय खोलने की घोषणा
  • टिक्कर-नीरथ राष्ट्रीय उच्च मार्ग घोषित करने का मामला केन्द्र से उठाया जाएगा

रामपुर: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला जिला के रामपुर बुशैहर में आयोजित चार दिवसवीय अंतर्राष्ट्रीय लवी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आयोजित होने वाले मेले और त्यौहार हमारी समृद्ध परम्पराओं, रीति-रिवाजों और संस्कृति के परिचायक हैं। उन्होंने कहा कि लवी मेला ऐतिहासिक होने के साथ तिब्बत, चीन तथा अन्य देशों के मध्य व्यापारिक मेले के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की समृद्ध संस्कृति के सरंक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये के विकासात्मक कार्यों की घोषणाएं की। उन्होंने ननखड़ी में तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय खोलने की घोषणा की और कहा कि टिक्कर-खमाड़ी-खनोग-नीरथ सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करवाने का मामला केन्द्र सरकार से उठाया जाएगा। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खुन्नी में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने, राजकीय प्राथमिक पाठशाला मतरेवल को स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने चेवड़ी से निगालनी सड़क के लिए 10 लाख रुपये, अड्डू से बाम टिक्करी सड़क के लिए 20 लाख, गड़ासू-कटार-नोटी सड़क के लिए 10 लाख रुपये, कुईगाड़-बगलती सड़क के लिए पांच लाख रुपये, तकलेच उप-मण्डल में खनोटू गांव में सड़क के लिए 10 लाख रुपये, जरासी-पेलन के लिए पांच लाख रुपये, घाट-पौचा-रड़ू-पेई सड़क के लिए पांच लाख रुपये, अरूधार-चबेणी सड़क के लिए पांच लाख रुपये, रतनपुर-शिखरधार-मंझयोली सड़क के लिए 20 लाख रुपये, बाजबा पुल से छवार बावड़ी सड़क के लिए पांच लाख रुपये और बड़बौन-काओधार-खणीधार सड़क के लिए पांच लाख रुपये देने की घोषणाएं की।

जय राम ठाकुर ने 2.20 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मछाड़ा खड्ड से खनोली, 1.64 करोड़ रुपये लागम की भद्राश गांव के लिए व 1.10 करोड़ रुपये और अडडू व अन्य गांवों के लिए बनने वाली पेयजल योजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने ग्राम पंचायत शाहधार में 2.13 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली बहाव पेयजल योजना का शिलान्यास भी किया।

उन्होंने रामपुर बुशहर में 3.67 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आयुर्वेदिक अस्पताल भवन व 1.75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नोगली के विज्ञान खण्ड का भी लोकापर्ण किया। उन्होंने 98 लाख रुपये की लागत से बनने वाली चकती से धधारा सड़क का शिलान्यास और 1.20 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पुलिस चौकी ज्यूरी के भवन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने 5 लाख रुपये की लागत से निर्मित पुलिस थाना, झाकड़ी में सीसीटीवी कैमरा नियंत्रण कक्ष का उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ने मेले में विभिन्न स्टालों हस्तशिल्प व हथकरघा उत्पादों के लिए पुरस्कार भी वितरित किए, जिनमें साडाबाई ज़िला कुल्लू डोलाराम को हस्तशिल्प में पहला पुरस्कार, मस्तराम मंडी को दूसरा, रूद्रमणि करसोग को तीसरा पुरस्कार दिया गया। हथकरघा में सांगला सोनम छेतन को पहला, निचार के यशवन्त नेगी को दूसरा, मणि हैंडलूम को तीसरा पुरस्कार प्रदान किया गया। इसी प्रकार विभागीय प्रदर्शनियों में पशुपालन विभाग को पहला, कृषि व बागवानी को संयुक्त रूप से दूसरा, स्वास्थ्य व विद्युत विभाग को तीसरा पुरस्कार प्रदान किया गया।

इस अवसर पर स्थानीय नागरिक सुषमा मुखर्जी ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 51000 रुपये का चेक भेंट किया। आज सुबह झाखड़ी पहुंचने पर 15-20 क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों से आए लोगों ने मुख्यमंत्री का पारम्परिक तरीके से गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। झाखड़ी में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार को प्रदेश की बागडोर संभाले अभी 10 महीने का ही कार्यकाल हुआ है और विपक्ष के नेता हमारे काम का हिसाब मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अल्पावधि में हिसाब मांगने वालों को अपने दशकों का हिसाब देना चाहिए। इस अवधि के दौरान जहां जनहित के अनेक निर्णय लिए गए हैं वहीं राज्य के चहुंमुखी विकास के लिए अनेक योजनाओं को कार्यान्वित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि टोपी पर राजनीति करना अच्छी बात नहीं है। टोपी किस रंग की हो इस पर चर्चा नहीं होनी चाहिए क्योंकि टोपी हमारी संस्कृति की पहचान है और वह सभी रंगों का सम्मान करते हैं। इसी प्रकार हिमाचल एक है और उपरी व निचले हिमाचल की बात का कोई महत्व नहीं होना चाहिए। जय राम ठाकुर ने क्षेत्र के लोगों की मांग पर झाखड़ी में आने वाले समय में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की बात कही। उन्होंने उठाऊ पेयजल योजना तथा सड़कों को पक्का करने को लेकर क्षेत्र के लोगों की मांग पर कहा कि मामला संबंधित विभाग को भेजा जाएगा और इस पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा। उन्होंने महिला मण्डल शांति नगर, गड़काहन, सतलुज महिला मण्डलों को महिला मण्डल भवन निर्माण के लिए तीन-तीन लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने झाकड़ी में चुलिस चौकी भवन का लोकार्पण भी किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *