बाहरी राज्यों से आने वाले दूध और पनीर के भी लिए जाएंगे सैंपल : उपायुक्त चंबा

बाहरी राज्यों से आने वाले दूध और पनीर के भी लिए जाएंगे सैंपल : उपायुक्त चंबा

चंबाः बाहरी राज्यों से चंबा जिला में आने वाले थैली बंद दूध और पनीर के भी अब सैंपल लिए जाएंगे, ताकि पता चल सके कि उनमें कितनी गुणवत्ता है। उपायुक्त हरिकेश मीणा ने मंडे बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए कि संबंधित विभागीय अधिकारी औचक निरीक्षण करके सैंपलिंग को एक निरंतर प्रक्रिया के तौर पर बनाए रखें।

उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों में मिलावट लोगों के स्वास्थ्य के प्रति एक बहुत बड़ा अपराध है। दूध और पनीर जैसी वस्तुएं ऐसी हैं जो रोजमर्रा और हर घर की जरूरत है। उनकी गुणवत्ता हर हाल में सुनिश्चित होनी चाहिए.  उपायुक्त ने कृषि उत्पाद विपणन समिति (जिला मार्केट कमेटी)  के अधिकारियों को भी कहा कि कमेटी विशेषकर दूध जैसे खाद्य पदार्थों की रोजाना खपत का आकलन करके इसकी रिपोर्ट प्रशासन को जल्द सौंपे।

बाजार की सड़कों पर अतिक्रमण को लेकर उपायुक्त ने नगर परिषद को कहा कि जिन रेहड़ी फड़ी परमिट धारकों ने उनकी आगे सबलेटिंग कर रखी है उन्हें चिन्हित करके उनके परमिट रद करने की प्रक्रिया शुरु की जाए। अगर किसी परमिट धारक ने अपनी जगह की बजाय किसी दूसरे व्यक्ति को रेहड़ी फड़ी के कार्य के लिए रखा है तो इससे साबित होता है कि परमिट धारक स्वयं आर्थिक तौर पर स्वावलंबी बन चुका है और उसे अब रेहड़ी फड़ी की कोई जरूरत नहीं रही है।

ऐसे में उसका परमिट रद्द ही होना चाहिए ताकि उसकी जगह पर किसी अन्य पात्र और जरूरतमंद व्यक्ति को परमिट जारी किया जा सके। उन्होंने जिले में नगर परिषद द्वारा दुकानदारों से लंबित किराया वसूली के काम की प्रगति का भी ब्योरा लिया। उन्होंने कहा कि 79 लाख के लंबित किराया वसूली के मुकाबले मात्र 14 लाख की वसूली संतोषजनक नहीं है। नगर परिषद इस कार्य को लेकर गंभीरता बरते और सौ फ़ीसदी लंबित किराया वसूल करे।

नगर परिषद डलहौजी भी मंडे बैठक के दौरान दिए गए निर्देशों की अनुपालना को लेकर कदम उठाए।  कूड़ा कचरा निस्तारण के लिए डंपिंग साइट को लेकर नगर परिषद अधिकारी ने अवगत करवाया कि इस जगह के एफसीए मामले को लेकर लगाई गई आपत्तियों को दूर करके मामले को फॉरेस्ट कंजर्वेशन एक्ट के तहत मंजूरी के लिए अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने शिक्षा उप निदेशकों को कहा कि जिले के शिक्षण संस्थानों के भवन जिस भूमि पर बने हैं उसकी स्टेटस रिपोर्ट तैयार की जाए ताकि भूमि स्थानांतरण और इंतकाल जैसे कार्यों को अमलीजामा पहनाया जा सके। उन्होंने लर्निंग आउटकम को निखारने के मकसद से आगामी 15 नवंबर को आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आयोजित होने वाले टेस्ट की तैयारियों को भी अंतिम रूप देने के लिए कहा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *