मण्डी: सराज दीप उत्सव को मिला जिला स्तरीय उत्सव दर्जा

  • मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने किया थुनाग में मिनी सचिवालय भवन का शिलान्यास

मण्डी: मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सराज दीप उत्सव को जिला स्तरीय उत्सव का दर्जा प्रदान कर सराज घाटी के थुनाग में लगभग 28 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संयुक्त कार्यालय भवन (मिनी सचिवालय) का शिलान्यास किया। इसके उपरांत उन्होंने थुनाग के सांस्कृतिक कला मंच में आयोजित चार दिवसीय सराज दीप उत्सव के समापन समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि थुनाग में संयुक्त कार्यालय भवन के बनने से घाटी के दूरदराज क्षेत्र के लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न कार्यालयों में होने वाले कार्यो की सुविधा मिलेगी, जिससे लोगों की लम्बे समय से चली आ रही मांग पूरी होगी ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल में प्रदेशवासियों की समृद्धि तथा राज्य के विकास के लिए अभूतपूर्व कार्य किये हैं, जिससे पहाड़ी राज्य हिमाचल ने विकास के पर्याय के रूप में अपनी पहचान स्थापित की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने केंद्र सरकार से करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए प्रयास किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 9 माह में हिमाचल प्रदेश के लिए 9 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाएं केंद्र सरकार द्वारा स्वीकृत की गयी हैं।

उन्होंने कहा कि दीपावली के अवसर पर मनाए जाने वाले सराज दीप उत्सव के आयोजन से सांस्कृतिक धरोहर का प्रचार-प्रसार होने के साथ ही स्थानीय लोक कलाकारों और खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का अवसर प्राप्त होता है। उन्होंने समाज व राष्ट्र के विकास में संस्कृति के योगदान को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि प्रादेशिक संस्कृतियां राष्ट्र की संस्कृति को पोषित करती हैं। उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि वे अपनी समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में अपना योगदान दें।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सराज दीप उत्सव को जिला स्तरीय दर्जा प्रदान करने की घोषणा की तथा कहा कि मेले व उत्सव प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण का प्रचार-प्रसार करते हैं।

उन्होंने कहा कि थुनाग में टैक्सी स्टैंड बनाने के लिए प्राक्कलन प्राप्त होने पर धनराशि स्वीकृत कर दी जायेगी। उन्होंने टैक्सी स्टैंड से लोक निर्माण विश्राम गृह थुनाग के लिए पैदल रास्ते के निर्माण के लिए 5 लाख रुपये, क्षेत्र के 5 महिला मंडलों को भवन निर्माण के लिए 3-3 लाख रुपये देने की अनुशंसा की तथा इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए ऐच्छिक निधि से 51 हजार रुपये देने की भी घोषणा की।

 

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *