पालमपुर में अग्निकांड : करीब 80 साल केएलबी कॉलेज की पुरानी बिल्डिंग जलकर स्वाह

हिमाचल : दिवाली की रात आग लगने से करोड़ों रुपये का नुकसान

शिमला:  प्रदेश में दिवाली की रात आग लगने से रात करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। पटाखों और आतिशबाजी से कई घर, दुकानें, गोशाला, प्लास्टिक गोदाम, टायर की दुकान आग में जलकर स्वाह हो गई। राजधानी शिमला स्थित लेबर ब्यूरो कार्यालय के साथ दो दुकानों में भी शाम के समय आग लग गई। आग से  दुकानों में पचास हज़ार के नुकसान का अनुमान है। उधर होटल हालीडे होम व राहत होटल के नजदीक में आग लगने की घटनाएं सामने आई है। दोनों जगहों पर समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।

चंबा के भरमौर और तीसा में भी कई मकान आग की भेंट चढ़ गए। बघेइगढ़ के चचोगा में विधवा का घर जल गया। भरमौर में सात कमरों का तीन मंजिला मकान जलकर राख हो गया। ग्रामीणों और अग्निशमन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जिला बिलासपुर के पुलिस थाना झंडुत्ता के तहत दो मंजिला गौशाला आग लगने के कारण जल गई है। पुलिस और फायर ब्रिगेड ने स्थानीय लोगों की मद्द से आग पर काबू पाया गया। गौशाला के जलने से कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है। अभी तक आग के लगने के कारणों का पता नहीं लगा है। स्थानीय पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।कांगड़ा के पुलिस थाना लंबागांब के तहत आने वाली पंचायत कोटलू के कुहाला गांव में एक स्लेटपोश मकान में आग लग जाने से एक कमरा जल गया। जब घर में आग लगी थी तब घर वाले भी दीपावली होने के कारण अपनी पूजा पाठ में व्यस्त थे। आग के कारणों का अभी तक कोई पता नहीं चला है। पुलिस ने मामला दर्ज करके अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। मामले की पुष्टि लंबागांब पुलिस के एएसआई नंदलाल ने की है ।वहीं नाहन में दिवाली की शाम बम्बनुमा गोला गिरने से दहशत फैल गई। गोला गिरने से एक मकान के लेंटर में गड्ढा पड़ गया। पुलिस मामले की जांच में जुटी गई है। बम्ब आर्मी से जुड़ा होने की आशंका है।

जिला मंडी के गांव बुनागी एक मकान में आग लगी। आग लगने का कारणा शाटसर्किट बताया जा रहा है। आग से 4 लाख की संपत्ति के नुकसान का आकलन है। जिला सोलन के बद्दी में आग से प्लास्टिक का गोदाम और टायर की दुकान जलकर राख हो गई। सूचना के अनुसार दिवाली की आधी रात पटाखों और आतिशबाजी से प्लास्टिक के गोदाम में आग लग गई। देखते हुए देखते आग साथ में मौजूद टायर की दुकान तक फैल गई। आग की चपेट में आने से एक ट्रक भी जल गया। अग्निशमन विभाग के अनुसार आग से प्रारंभिक तौर पर 50 लाख रुपये के नुकसान का आकलन है। वहीं मालरोड सोलन पर दुकान में भी आग लगी। हिमाचल के कांगड़ा में दिवाली की रात करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। शिमला-मटौर स्टेट हाईवे पर घुरकड़ी गांव में तारा मंदिर के साथ एक वर्कशॉप की छत पर आग लग गई। आग लगने से छत पर रखी होंडा कंपनी की 75 स्कूटियां जलकर राख हो गई। प्रारंभिक आकलन के मुताबिक आग से 45 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। बताया जा रहा है कि पटाखों और आतीशबाजी से वर्कशॉप में आग लगी। दिवाली पर हमीरपुर में चार स्थानों पर अग्निकांड हुए। आग से लाखों रुपये का नुकसान हुआा है। पशुशाला, मकान, दुकानें आग की भेंट चढ़ गईं। अग्निशमन विभाग ने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *