जनमंच कार्यक्रम में लोगों ने रखीं 2393 समस्याएं

जनमंच कार्यक्रम में लोगों ने रखीं 2393 समस्याएं

शिमला: जन मंच कार्यक्रम के दौरान राज्य में लगभग 2393 मामले प्रस्तुत किए गए।

  • हमीरपुर जिले में जन मंच का आयोजन नादौन निर्वाचन सभा क्षेत्र के रैल में किया गया, जिसकी अध्यक्षता खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने की। मंत्री ने जन समस्याएं सुनी, जिनमें अधिकांश समस्याएं पानी के कनेक्शन, पेयजल, राजस्व तथा विद्युत आपूर्ति से सम्बन्धित थीं और अधिकारियों को इन मामलों के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए। जन मंच में लगभग 285 मांगे और शिकायते प्राप्त हुई। मंत्री ने 40 महिला लाभार्थियों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन वितरित किए। चिकित्सकों ने चिकित्सा शिविरों में 195 व्यक्तियों की जांच की तथा उन्हें मुफ्त दवाइयां दी।
  • कुल्लू जिले के विधानसभा क्षेंत्र बंजार के गड़सा में जन मंच की अध्यक्षता बहुद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने की। जन मंच में आसपास की पंचायतों क लोगों ने 151 मांगे और शिकायतें प्रस्तुत कीं, जिसमें 105 का मौके पर समाधान किया गया। अनिल शर्मा ने बालिका सुरक्षा योजना के तहत 36 लड़कियों तथा बेटी हे अनमोल योजना के तहत नौ लड़कियों को एफडी सौंपी। निःशुल्क चिकित्सा जांच सुविधा प्रदान करने के लिए चिकित्सा शिविरों का आयोजन भी किया गया और जिला प्रशासन द्वारा लाभार्थियों के लिए विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र भी जारी किए गए। स्थानीय विधायक अरूण शौरी ने भी कार्यक्रम में भाग लिया।
  • कृषि और जनजातीय विकास मंत्री राम लाल मारकण्डा ने सोलन जिले के विधानसभा क्षेत्र के कुनिहार में समारोह की अध्यक्षता की, जहां जन मंच के दौरान 284 मांगे और शिकायतें प्रस्तुत की गईं। मंत्री ने लाभार्थियों को विभिन्न प्रमाण पत्र वितरित किए तथा आधारकार्ड के लिए कई मामले पंजीकृत किए गए। चिकित्सों ने 512 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और विकलांगता प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए 40 लोगों का पंजीकरण किया गया।
  • स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने चम्बा जिले के डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के सलूणी में जन मंच की अध्यक्षता की। उन्होंने महिला लाभार्थियों के लिए 170 एलपीजी कनेक्शन वितरित किए, लड़कियों के लिए 147 एफडी तथा लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र भी वितरित किए। उन्होंने लोगों से जन मंच कार्यक्रम का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आग्रह किया। कार्यक्रम के दौरान 362 मामले प्राप्त हुए, जिनमें से कई मामलों का मौके पर निपटारा किया गया।
  • कांगड़ा जिले के जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के जालग में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। जनमंच में विभिन्न विभागों से जुड़े कुल 215 मामले प्रेषित हुए जिनमें से 80 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जनमंच सरकार की 30 महत्वकांशी योजनाओं में एक है जो लोगों की समस्याओं के स्थाई हल के चलते काफी लोकप्रिय है। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास कार्यों को गति देने के लिये मनरेगा के तहत 260 कार्यों को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 18 से 40 वर्ष आयुवर्ग के युवाओं को वाणिज्य एवं सेवा क्षेत्र में स्वरोजगार के साधन मुहैया करवाने के लिये मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना के तहत 30 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने इस मौके वीरेंद्र हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत 195 लाभार्थियों को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन वितरित किए।
  • सिरमौर जिला के शिलाई निर्वाचन क्षेत्र के कमरऊ में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता उद्योग एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम सिंह ने की जिसमें शिलाई क्षेत्र की 19 पंचायतों के लोगों ने 59 शिकायतों व 73 मांगो सहित कुल 132 समस्याएं ऑनलाइन व मौके पर प्रस्तुत की। विभिन्न विभागों से संबंधित 73 मामलों को मंत्री ने 10 दिनों के भीतर निपटाने के निर्देश दिए। उद्योग मंत्री ने टेली-मेडिसन सुविधा के माध्यम से रोगियों की सीधी बात अपोलो अस्पताल दिल्ली के विशेषज्ञ चिकित्सकों से करवाई और उनसे विभिन्न बीमारियों के निदान बारे विस्तार से परामर्श लिया। बिक्रम ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने शिलाई के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का मण्डल कार्यालय स्वीकृत किया है। इस दौरान स्वास्थ्य और आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविरों 271 रोगियों के स्वास्थ्य की जांच की गई और दवाईयां निःशुल्क वितरित की गई।
  • वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविन्द ठाकुर ने मंडी जिले के निर्वाचन सभा क्षेत्र सुन्दरनगर के दूरदराज क्षेत्र निहरी में जनमंच की अध्यक्षता की। इस दौरान 218 शिकायतें प्राप्त हुईं, जिनमें से अधिकांश का निपटारा किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि निहरी में विश्राम गृह का निर्माण किया जाएगा और कामरू नाग मंदिर के समीप श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए उपयुक्त प्रबन्ध किए जाएंगे। उन्होंने कॉलेज के विद्यार्थियों की सुविधा के लिए निहरी के लिए अतिरिक्त बस सेवा शुरू करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने 46 एलपीजी कनेक्शन तथा बेटी है अनमोल योजना के तहत लड़कियों को एफडी वितरित की। स्थानीय विधायक राकेश जमवाल भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।
  • बिलासपुर जिला के घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के करलोटी में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सैजल ने जनमंच की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य में मेहनतकश लोगों के सहयोग से प्रदेश को श्रेष्ठ राज्य बनाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सत्ता संभालते ही वर्तमान सरकार ने वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयुसीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का बहुत बड़ा फैसला लिया।   डॉ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार से राज्य के लिए 9 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं स्वीकृत करवाई हैं। उन्होंने आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना का जिक्र करते हुए कहा कि बिलासपुर जिले में पौने दो लाख व्यक्तियों को योजना का लाभा प्राप्त होगा।
  • शिमला के चौपाल के नेरवा में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य सचेतक एवं संयोजक जनमंच नरेन्द्र बरागटा ने की। जनमंच में 440 आवेदन व मांगे प्राप्त हुई, जिसमें से 134 का मौके पर निपटारा किया गया। बरागटा ने कहा कि जनमंच राज्य सरकार की प्राथमिकता है और अधिकारियों की इसमें अनुपस्थिति बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने चौपाल उपमण्डल में निर्माणाधीन 6 केवी विद्युत सब-स्टेशन लास्टाधार का निरीक्षण भी किया।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *